Bank Workers Strike: बड़ी खबर! अपनी मांगों को लेकर इस तारीख से बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे

Samachar Jagat | Friday, 29 Sep 2023 09:46:22 AM
Bank Workers Strike: Big news! Bank employees will go on strike from this date for their demands

बैंक कर्मियों की हड़ताल: बैंकिंग क्षेत्र के कर्मचारियों के सबसे बड़े संगठन ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉइज एसोसिएशन (एआईबीईए) ने 4 दिसंबर 2023 से 20 जनवरी 2024 के बीच देशव्यापी हड़ताल की एक श्रृंखला आयोजित करने का फैसला किया है।


इन हड़तालों के जरिए कर्मचारी अपनी मांगें मनवाना चाहते हैं, जिनमें पहली मांग है कर्मचारियों की भर्ती बढ़ाना. बैंक एसोसिएशन 4 दिसंबर 2023 से 20 जनवरी 2024 तक 13 दिन की हड़ताल पर जाने वाले हैं।

कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने की मांग की जा रही है

एआईबीईए के महासचिव सीएच वेंकटचलम के अनुसार, सरकार और बैंकों का प्रयास रहा है कि क्लर्कों और अधीनस्थ कर्मचारियों की संख्या कम करके पर्यवेक्षी कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाए। ऐसा प्रतीत होता है कि इसका उद्देश्य औद्योगिक विवाद अधिनियम के तहत कार्यबल को कम करना है।

नियमित कर्मचारी लाने पर फोकस किया जाए

इसके अलावा और भी कर्मचारियों को अनुबंध के आधार पर नियुक्त किया जा रहा है. आउटसोर्स नियमित और स्थायी कर्मचारियों को कम कर ठेकेदारों के पास लाने पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है। इससे बैंक द्विपक्षीय समझौतों में निर्धारित वेतन समझौतों का पालन करने से बच सकते हैं। यही कारण है कि पिछले कुछ वर्षों में बैंकों में लिपिक कर्मचारियों की भर्ती में उल्लेखनीय गिरावट आई है और अधीनस्थ और सफाई कर्मचारियों की भर्ती पर वास्तविक प्रतिबंध लगा दिया गया है, जिसके कारण कई व्यक्तियों को अस्थायी और आकस्मिक पर काम करना पड़ता है। उचित मुआवजे के बिना आधार। रोजगार मिल गया.

यह हड़ताल अगले साल जनवरी 2024 तक चलेगी

एआईबीईए की हड़ताल योजना में 4 से 11 दिसंबर तक विभिन्न राष्ट्रीयकृत और निजी बैंकों में हड़ताल शामिल है। इसके बाद 2 से 6 जनवरी तक विभिन्न राज्यों में बैंक कर्मचारी हड़ताल में भाग लेंगे। इसका समापन 19-20 जनवरी 2024 को दो दिवसीय अखिल भारतीय बैंकर्स हड़ताल के बाद होगा। एसोसिएशन 4 दिसंबर 2023 से 20 जनवरी 2024 तक 13 दिवसीय हड़ताल पर जाने वाले हैं। यह हड़ताल लगातार नहीं होगी लेकिन अलग-अलग दिन.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.