Government scheme: डाकघर की इस योजना में निवेश करने पर डबल हो जाएगी आपकी राशि, जान लें आप 

Samachar Jagat | Monday, 08 Apr 2024 02:12:05 PM
Government scheme: If you invest in this post office scheme, your amount will double, know this

इंटरनेट डेस्क। डाकघर की ओर से कई प्रकार की शानदार स्कीम का संचालन किया जा रहा है। आज आपको पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र योजना के बारे में जानकारी देने जा है, जिसे सरकार ने छोटे निवेशकों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया है।

डाकघर की इस योजना में कई शानदार फायदे भी मिल रहे हैं। इस येाजना में निवेश करने से आपकी राशि डबल हो जाता है। डाकघर की किसान विकास पत्र योजना में निवेश पर 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर दी जा रही है। इसमें आप एक हजार रुपए से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। वहीं अधिकतम इसमें कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं।

इसकी कोई सीमा तय नहीं की गई है। वर्तमान ब्याज दर 7.5 प्रतिशत पर अगर गणना की जाए तो स्कीम में आप जितने रुपए निवेश करते वह राशि 115 महीनों में डबल हो जाएगी।  इस हिसाब से आपकी निवेश राशि कुल 9 साल 7 महीनों में दोगुणा हो जाएगी। किसान विकास पत्र योजना में निवेश करने पर इनकम टैक्स अधिनियम 1961 की धारा 80सी के अंतर्गत 1.5 लाख रुपये की छूट दी जाती है। इस योजना में आप आसानी से अपना खाता खुलवा सकते हैं।

आपको इसके लिए किसी भी तरह की  परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप किसान विकास पत्र योजना के तहत नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर आसानी से अपना खाता खुलवा सकते हैं। किसान विकास पत्र योजना से मिलने वाली राशि आपके भविष्य के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी। 

PC:  dnaindia, freepik
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.