7th Pay Commission: DA में 3% बढ़ोतरी के बाद कितनी बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी? विवरण जानें

Samachar Jagat | Monday, 14 Aug 2023 07:57:34 PM
7th Pay Commission: After the 3% increase in DA, how much will the salary of the employees increase? know the details

7th Pay commission: देश में सब्जियों के दाम बढ़ने से एक तरह से लोगों का मासिक बजट गड़बड़ा गया है. वहीं महंगाई के कारण महंगाई भत्ता बढ़ाने का दबाव है.


पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, महंगाई भत्ता तीन फीसदी बढ़ सकता है. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को इस बढ़ोतरी का तोहफा 1 जुलाई 2023 से मिलेगा. हालांकि, अभी तक केंद्र सरकार की ओर से बढ़ोतरी का ऐलान नहीं किया गया है.

अगर सरकार कर्मचारियों का डीए तीन फीसदी बढ़ा देती है तो यह 45 फीसदी हो जाएगा. गौरतलब है कि सरकार जनवरी और जुलाई में दो बार डीए, डीआर बढ़ाती है. यह बढ़ोतरी श्रम मंत्रालय द्वारा हर महीने जारी किए जाने वाले AICPI डेटा पर निर्भर करती है। छह महीने के आंकड़ों की समीक्षा के बाद डीए और डीआर में बढ़ोतरी की गई है.

कब बढ़ेगा महंगाई भत्ता

सातवें वेतन आयोग के तहत फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. इसी तरह पेंशनभोगियों को डीआर 42 फीसदी भी दिया जाता है. उम्मीद है कि सरकार रक्षाबंधन और दिवाली के बीच कभी भी डीए और डीआर में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. इस बढ़ोतरी से एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी?

केंद्रीय कर्मचारियों को DA में 3 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद है. ऐसे में अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो 45% DA के हिसाब से सैलरी करीब 10,000 रुपये बढ़ जाएगी. इसके अलावा उम्मीद है कि केंद्र सरकार एचआर में बढ़ोतरी को लेकर भी फैसला दे सकती है. तो इस हिसाब से कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी की उम्मीद है.

4 फीसदी डीए बढ़ोतरी की मांग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, 31 जुलाई को जारी एआईसीपीआई डेटा के मुताबिक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ोतरी की मांग की जा रही है. हालांकि सरकार इसमें सिर्फ 3 फीसदी की बढ़ोतरी करना चाहती है.

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.