फ्री आधार अपडेट: फ्री आधार अपडेट करने की आखिरी तारीख नजदीक, पल भर में ऑनलाइन सुधारें अपनी गलत जानकारी

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Aug 2023 05:55:47 AM
Free Aadhaar Update: Last date to update free Aadhaar is near, correct your wrong information online in a jiffy

आधार कार्ड अपडेट: ई-आधार क्या है और इसे कैसे डाउनलोड किया जा सकता है? यहां जानें सबकुछ
निःशुल्क आधार अपडेट की समय सीमा: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने लाखों भारतीयों के लिए आधार में गलत विवरण को सही करने और नवीनतम दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए शुल्क हटा दिया है, जिसे अब कुछ दिनों में फिर से लागू किया जाएगा। यानी फ्री सर्विस खत्म होने से पहले आपको अपने आधार की डिटेल्स सही कर लेनी चाहिए.

लाखों भारतीयों की मदद के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार में दस्तावेजों की ऑनलाइन अपडेट सेवा को कुछ महीनों के लिए मुफ्त कर दिया है। यानी आधार यूजर्स को किसी भी दस्तावेज या जानकारी को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। फ्री आधार अपडेट करने की समयसीमा जल्द ही खत्म होने वाली है. ऐसे में अगर आपके आधार में कोई जानकारी गलत दर्ज है और आप उसे सुधारना चाहते हैं तो यह काम घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकता है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई मार्च 2023 से आधार उपयोगकर्ताओं को अपनी जानकारी को फिर से सत्यापित करने के लिए कह रहा है। लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए प्राधिकरण ने कुछ महीनों के लिए ऑनलाइन सुधार शुल्क माफ कर दिया है। यूआईडीएआई ने यूजर्स से पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण अपडेट करने को कहा है। खासतौर पर उन ग्राहकों के लिए विवरण अपडेट करना जरूरी है जिनका आधार दस साल पहले जारी होने के बाद से कभी अपडेट नहीं हुआ है।

निःशुल्क विवरण या दस्तावेज़ अद्यतन की समय सीमा

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अनुसार, ऑनलाइन दस्तावेजों को अपडेट करने की मुफ्त सेवा 15 मार्च 2023 से जारी है, जिसे पिछले महीने जून 2023 में 14 सितंबर 2023 तक बढ़ा दिया गया है। यानी कोई भी आधार उपयोगकर्ता अपडेट या सुधार कर सकता है 14 सितंबर तक उनका विवरण निःशुल्क।

आधार केंद्र पर 50 रुपये चुकाने होंगे

आधार उपयोगकर्ताओं को ध्यान देना चाहिए कि मुफ्त दस्तावेज़ या विवरण अपडेट करने की सुविधा केवल myAadhaar पोर्टल https://myaadhaar.uidai.gov.in पर प्रदान की जा रही है। वहीं, फिजिकल आधार केंद्रों पर 50 रुपये का शुल्क पहले की तरह लागू रहेगा।

आधार में नाम, जन्मतिथि और पता ऑनलाइन कैसे बदलें
सबसे पहले अपने आधार नंबर का उपयोग करके https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर लॉग इन करें और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करें।
'डॉक्यूमेंट अपडेट' पर क्लिक करें और आधार उपयोगकर्ता का विवरण यहां दिखाई देगा।
अब विवरण सत्यापित करें, यदि सही है, तो अगले हाइपर-लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद ड्रॉपडाउन सूची से पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण दस्तावेज़ चुनें।
किसी दस्तावेज़ को अद्यतन करने के लिए, उसकी एक प्रति अपलोड करें।
अद्यतन और वैध दस्तावेजों की सूची यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.