7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, बढ़ेगा DA-DR

Samachar Jagat | Monday, 28 Aug 2023 08:14:52 PM
7th Pay Commission: Good news for central employees, DA-DR will increase


7वां वेतन आयोग डीए बढ़ोतरी: केंद्रीय कर्मचारी के लिए एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। अब कर्मचारी के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी हो सकती है. केंद्र सरकार ने DA-DR में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. आइए नीचे दी गई खबर में विस्तार से जानते हैं-

केंद्र के एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो केंद्र सरकार अगले महीने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते (DA Hike) और महंगाई राहत (DR Hike) में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है.

यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी मानी जाएगी. मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक, केंद्र सरकार की ओर से सितंबर में डीए और डीआर में बढ़ोतरी की घोषणा की गई है. हालांकि, इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.

खबरों के मुताबिक इस बार केंद्र सरकार महंगाई भत्ता चार या तीन फीसदी तक बढ़ा सकती है. दरअसल, केंद्र सरकार श्रम मंत्रालय द्वारा जारी एआईसीपीआई आंकड़ों के आधार पर महंगाई राहत में बढ़ोतरी की घोषणा करती है। जनवरी से जून तक जारी AICPI डेटा के मुताबिक इस बार DA और DR में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. आपको बता दें कि सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी छह महीने के महंगाई आंकड़ों के आधार पर की जाती है.

हालांकि मीडिया में ये भी कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार डीए और डीआर 4 की जगह 3 फीसदी की ही बढ़ोतरी होगी. हालांकि, अंतिम फैसला सरकार का होगा और वह अपने हिसाब से बढ़ोतरी की घोषणा करेगी. यह बढ़ोतरी 7वें वेतन आयोग के डीए बढ़ोतरी फॉर्मूले के आधार पर की जाएगी।


गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों का डीए और पेंशनभोगियों का डीआर साल में दो बार संशोधित किया जाता है। आखिरी बार मार्च में DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. जिसके बाद यह 38 से बढ़कर 42 फीसदी हो गया. इस बार DA-DR में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने पर यह बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगी, जबकि 3 फीसदी की बढ़ोतरी पर यह 45 फीसदी के स्तर पर पहुंच जाएगी.

आपको बता दें कि डीए और डीआर में बढ़ोतरी से देश के 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सीधा फायदा होगा। इससे उनकी सैलरी और पेंशन में अच्छी खासी बढ़ोतरी होगी.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.