7th Pay Commission: केंद्र सरकार के इन कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब दो साल की अतिरिक्त छुट्टी मिलेगी

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Aug 2023 07:08:25 PM
7th Pay Commission: Good news for these central government employees! Now you will get two years extra leave

कर्मचारियों का वेतन
7वां वेतन आयोग ताजा खबर: केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों के परामर्श से कुछ कर्मचारियों के लिए छुट्टियों के नियमों में संशोधन किया है। इसके तहत कर्मचारी दो साल की अतिरिक्त वैतनिक छुट्टी ले सकते हैं।

केंद्र सरकार ने अखिल भारतीय सेवा (एआईएस) के पात्र सदस्यों के लिए छुट्टियों के नियमों में संशोधन किया है। इसके तहत अब ये कर्मचारी अपने पूरे करियर के दौरान दो साल की सवैतनिक छुट्टी ले सकते हैं। यह छुट्टी दो बड़े बच्चों की देखभाल के लिए अधिकतम 2 साल के लिए सरकार द्वारा दी जाएगी।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने हाल ही में एक नया नोटिफिकेशन जारी किया है. यह अधिसूचना 28 जुलाई को जारी की गई थी. इसके तहत केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकारों के परामर्श से अखिल भारतीय सेवा बाल अवकाश नियम 1995 में संशोधन किया गया है। एआईएस कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार भुगतान किया जाता है।

2 बच्चों की देखभाल के लिए 730 दिन की छुट्टी

अखिल भारतीय सेवा (एआईएस) के महिला या पुरुष सदस्य को दो सबसे बड़े बच्चों की देखभाल के लिए पूरी सेवा के दौरान 730 दिनों की छुट्टी दी जाएगी। यह छुट्टी बच्चों के पालन-पोषण, शिक्षा, बीमारी और इसी तरह की देखभाल के आधार पर 18 वर्ष की आयु पूरी करने से पहले दी जा सकती है।

छुट्टी के दौरान कितने पैसे मिलेंगे

चाइल्ड केयर लीव के तहत सदस्य को पूरी सेवा के दौरान पहले 365 दिनों की छुट्टी के लिए 100% वेतन का भुगतान किया जाएगा। वहीं दूसरी 365 दिन की छुट्टी पर 80 फीसदी वेतन का भुगतान किया जाएगा.

कैलेंडर में केवल तीन छुट्टियाँ

सरकार द्वारा एक कैलेंडर वर्ष के दौरान तीन से अधिक छुट्टियाँ नहीं दी जाती हैं। वहीं एकल महिला के मामले में कैलेंडर वर्ष के दौरान 6 बार छुट्टी स्वीकृत की जाती है. चिल्ड्रेन केयर लीव के तहत एक बार में कम से कम पांच दिन की छुट्टी दी जाती है।

छुट्टियों के लिए एक अलग खाता

अधिसूचना के अनुसार, चिल्ड्रेन लीव अकाउंट को अन्य छुट्टियों के साथ नहीं जोड़ा जाएगा। इसके तहत एक अलग अकाउंट होगा, जो सदस्यों को अलग से दिया जाएगा. परिवीक्षा अवधि के दौरान कर्मचारियों को बाल देखभाल अवकाश का लाभ नहीं दिया जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.