7th pay commission: सरकार का ऐलान- 50 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा!

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Jun 2023 11:25:18 AM
7th pay commission: the government announced – 50 percent dearness allowance will be given!

7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA बढ़ोतरी से पहले ही एक बड़ी खुशखबरी आई है.
सरकार ने बताया है कि जल्द ही कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होने वाली है. कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 42 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा... जी हां, इससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में सीधे तौर पर हर महीने करीब 9000 रुपये की बढ़ोतरी होगी. आइए आपको बताते हैं कि सरकार कब डीए बढ़ाने जा रही है।

जुलाई में बढ़ेगी

आपको बता दें कि सरकार ने मार्च महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जिसके बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी हो गया है. यह बढ़ोतरी जनवरी 2023 से लागू हुई है। अब अगला महंगाई भत्ता जुलाई 2023 से घोषित किया जाना है। उम्मीद है कि अगली बढ़ोतरी भी 4 फीसदी होगी।
सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी

आपको बता दें कि बढ़ती महंगाई के बीच कर्मचारियों के भत्तों में अच्छी खासी बढ़ोतरी होना तय है. कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता आने वाले समय में वेतन वृद्धि ला सकता है।

50 फीसदी पर पहुंचने के बाद डीए जीरो हो जाएगा।

महंगाई भत्ते का नियम है कि जब सरकार ने साल 2016 में 7वां वेतन आयोग लागू किया था, उस समय महंगाई भत्ता शून्य कर दिया गया था. नियमानुसार जैसे ही महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत तक पहुंचेगा उसे शून्य कर दिया जायेगा और 50 प्रतिशत के अनुसार कर्मचारियों को भत्ते के रूप में मिलने वाला पैसा मूल वेतन यानी न्यूनतम वेतन में जोड़ दिया जायेगा.

वेतन में 9000 रुपये की बढ़ोतरी होगी

आपको बता दें कि अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो उसे 50 फीसदी डीए के 9000 रुपये मिलेंगे. लेकिन, जब डीए 50 फीसदी होगा तो इसे मूल वेतन में जोड़ दिया जाएगा और फिर से महंगाई भत्ता शून्य कर दिया जाएगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.