8वां वेतन आयोग: महंगाई भत्ता के बाद कर्मचारियों के 8वें वेतन आयोग पर बड़ा अपडेट

Samachar Jagat | Friday, 16 Jun 2023 07:02:15 AM
8th Pay Commission: Big update on 8th pay commission of employees after dearness allowance

महंगाई भत्ता बढ़ोतरी: उम्मीद की जा रही है कि सरकार अगले साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान करेगी. इसके साथ ही कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में भी बड़ा इजाफा हो सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी।

अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं या आपके परिवार में कोई केंद्र सरकार के किसी विभाग में काम करता है तो यह खबर काम की है। जी हां, पहले चर्चा थी कि केंद्र सरकार 7वें वेतन आयोग के बाद कर्मचारियों के लिए कोई आयोग गठित नहीं करेगी। लेकिन अब सरकार के मिजाज में बदलाव की खबर आ रही है. हां, सरकार की तैयारी कर्मचारियों पर मेहरबानी करने की है। हमारी सहयोगी वेबसाइट Zee Business में छपी खबर के मुताबिक केंद्र सरकार कर्मचारियों को खुशखबरी देने की योजना बना रही है.

मिनिमम सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है

सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि सातवें वेतन आयोग के बाद अब आठवें वेतन आयोग की चर्चा शुरू हो गई है. इतना ही नहीं 8वें वेतन आयोग की फाइल तैयार होने का भी दावा किया गया है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सरकार अगले साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान करेगी. इसके साथ ही कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में भी बड़ा इजाफा हो सकता है।

साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं

पिछले दिनों चल रही चर्चा के आधार पर उम्मीद की जा रही थी कि 8वां वेतन आयोग नहीं आएगा। लेकिन, अब सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission latest News) के बाद अगला वेतन आयोग लाने की तैयारी चल रही है. इस सब को लेकर सरकार की ओर से कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। दरअसल, 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में चुनावी साल को देखते हुए सरकार कर्मचारियों की किसी भी तरह की नाराजगी को खरीदने के मूड में नहीं है।

अगले वेतन आयोग को लेकर ऐलान 2024 के आम चुनाव से पहले हो सकता है। नए वेतन आयोग में क्या होगा और क्या नहीं होगा इसकी पूरी जिम्मेदारी नए वेतन आयोग के अध्यक्ष की होगी। उनकी देखरेख में ही कमेटी बनेगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.