Ayushman Card Yojana: इस योजना में मिलेगा पांच लाख तक का मुफ्त इलाज, लेकिन जान ले कौन ले सकता हैं इसका फायदा

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Feb 2024 12:22:36 PM
Ayushman Card Yojana: Free treatment up to Rs 5 lakh will be available in this scheme, but who can take advantage of it?

इंटरनेट डेक्स। देश के लोगों के स्वास्थ्य के लिए सरकारें कई तरह की योजनाओं पर काम कर रही हैं। इन योजनाओं पर लोगों को पूरा इलाज फ्री में मिलता है तो कुछ योजनाओं पर लोगों को पांच लाख तक का इलाज ही मिल पाता है। ऐसी ही योजना हैं आयुष्मान भारत योजना जिसमें पात्र लोगों को पांच लाख तक का मुफ्त इलाज मिलता है। तो आज जानंेगे की कौन वो लोग हैं जो इस योजना में लाभ ले सकते है।  

ऐसे चेक करें पात्रता
आयुष्मान भारत योजना में अपनी पात्रता की जांच के लिए आप आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है। इसके बाद मोबाइल नंबर को लॉगिन करना है। इसके बाद आपको अपनी पात्रता की जांच करने के लिए दो ऑप्शन दिखाई देंगे यहां आपको अपने राज्य का चुनाव करना है। इसके बाद आपको कई कैटेगरी दिखेंगी। इन कैटेगरी का चुनाव करके अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन
जो दिहाड़ी मजदूर हैं, जो निराश्रित या फिर आदिवासी हैं या जो लोग भूमिहीन व्यक्ति है। जिसके पास कच्चा मकान है। जो लोग ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं या जिनके परिवार में कोई दिव्यांग सदस्य है।

pc- zee business

खबर का अपडेट पाने के लिए हमारा वाटसएप चैनल फोलो करें।  



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.