Bank Chiefs Retirement age: सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों की सेवानिवृत्ति आयु 2 वर्ष तक बढ़ सकती है

Samachar Jagat | Monday, 28 Aug 2023 08:22:19 PM
Bank Chiefs Retirement age: Retirement age of heads of all public sector banks may increase by 2 years


इस कदम से एसबीआई के मौजूदा चेयरमैन दिनेश खारा को फायदा होगा, जो अगले साल 63 साल के हो जाएंगे। खारा को अभी तक विस्तार नहीं मिला है क्योंकि उनका 3 साल का कार्यकाल अक्टूबर में समाप्त हो रहा है।

भारत सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रबंध निदेशकों (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) की सेवानिवृत्ति की आयु दो साल बढ़ाने पर विचार कर रही है। ईटी में छपी एक खबर के मुताबिक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के चेयरमैन की रिटायरमेंट उम्र भी 63 से बढ़कर 65 हो सकती है. इस कदम से मौजूदा एसबीआई चेयरमैन दिनेश खारा को फायदा होगा, जो अगले साल 63 साल के हो जाएंगे. खारा को अभी तक विस्तार नहीं मिला है क्योंकि उनका 3 साल का कार्यकाल अक्टूबर में समाप्त हो रहा है।

अब LIC चेयरमैन 65 साल की उम्र में रिटायर होंगे

मामले से वाकिफ एक अधिकारी के मुताबिक, एसबीआई को छोड़कर बाकी सरकारी बैंकों के प्रमुखों की रिटायरमेंट उम्र अभी 60 साल है, जिसे बढ़ाकर 62 साल किया जा सकता है। वहीं, एलआईसी के चेयरमैन की उम्र भी बढ़कर 65 साल हो जाएगी. आपको बता दें कि पिछले साल सरकार ने एमडी और सीईओ के लिए अधिकतम कार्यकाल 5 साल से बढ़ाकर 10 साल कर दिया था. यह नियम सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पूर्णकालिक निदेशकों पर भी लागू होता है।

सरकार ने पिछले साल एक अधिसूचना जारी की थी

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने 17 नवंबर 2022 को एक अधिसूचना जारी कर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के सीईओ और एमडी का कार्यकाल 5 साल से बढ़ाकर 10 साल कर दिया था. हालाँकि, इस अधिसूचना के अनुसार, सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष ही रहेगी। इस अधिसूचना के मुताबिक, यह नियम सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पूर्णकालिक निदेशकों पर भी लागू होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.