Bank Sakhi Scheme: बैंक सखी बन महिलाएं घर बैठे कमा रही 25 से 40 हजार हर महीना, जान ले आप भी पात्रता

Samachar Jagat | Friday, 12 Jan 2024 11:43:48 AM
Bank Sakhi Scheme: By becoming Bank Sakhi, women are earning Rs 25 to 40 thousand every month sitting at home, know your eligibility too.

इंटरनेट डेस्क। देश की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है। इन योजनाओं के माध्यम से ही महिलाओं को आर्थिक सहायता भी मिलती है। ऐसे में अगर आप भी ग्रामीण महिला हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। वर्तमान में बैंक सखी बन लाखों महिलाएं अपने ही गांव में 40 हजार रुपए तक कमा रही हैं।

क्या है बैंक सखी योजना 
दरअसल, देश में अभी लाखों गांव ऐसे हैं जो शहर की कनेक्टीविटी से बहुत दूर हैं और वो शहर नहीं जा पाते है। ऐसे में केंद्र सरकार की बैंक सखी योजना के अंतर्गत महिलाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है, ताकि गांव के बुजुर्ग लोगों को पेंशन, मनरेगा का भुगतान, बैंक में खाता खुलवाने के लिए लंबी दूरी तय कर ज्यादा भटकना न पड़े। साथ ही बैंक संबंधी सभी काम गांव में ही हो जाए। 

क्या है पात्रता
बता दें कि महिलाओं को बैंक सखी बनने के लिए ट्रेनिंग के बाद इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग फाइनेंस द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना अनिवार्य होगा। बैंक सखी को बैंकिंग कार्य के लिए इंसेंटिव भी दिया जाएगा। जितना ज्यादा बैंक काम बैंक सखी निपटाएंगी उन्हें उतना ही ज्यादा इंसेंटीव मिलेगा। ऐसे में महिलाए बैंक सखी बन 25 से 40 हजार तक कमा रही है। 

PC- dailychhattisgarh.com

खबर का अपडेट पाने के लिए हमारा वाटसएप चैनल फोलो करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.