डीमैट खाताधारकों के लिए बड़ी राहत! सेबी ने नॉमिनी जोड़ने की समयसीमा दिसंबर तक बढ़ा दी है

Samachar Jagat | Thursday, 28 Sep 2023 10:54:57 AM
Big relief for Demat account holders! SEBI extended the deadline for adding nominees till December

निवेशक घोषणा पत्र के माध्यम से किसी को नामांकित न करने का विकल्प भी चुन सकते हैं। ट्रेडिंग को आसान बनाने के लिए डीमैट खातों के लिए नामांकन का विकल्प स्वैच्छिक बना दिया गया है।

डेडलाइन 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर 2023 कर दी गई है. यानी इसे तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है. बाजार नियामक सेबी ने डीमैट खाताधारकों को बड़ी राहत दी है. सेबी ने नॉमिनी दाखिल करने की समय सीमा दिसंबर के अंत तक बढ़ाने की घोषणा की है।

निवेशक घोषणा पत्र के माध्यम से किसी को नामांकित न करने का विकल्प भी चुन सकते हैं। ट्रेडिंग को आसान बनाने के लिए डीमैट खातों के लिए नामांकन का विकल्प स्वैच्छिक बना दिया गया है। इसके अलावा सेबी ने भौतिक सुरक्षा धारकों के लिए पैन, नामांकन और केवाईसी विवरण जमा करने की समय सीमा भी बढ़ा दी है। समय सीमा 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर 2023 कर दी गई है. यानी इसे तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है.

सेबी ने जारी किया सर्कुलर

सेबी के इस कदम का उद्देश्य निवेशकों को उनकी संपत्ति सुरक्षित करने और इन संपत्तियों को उनके कानूनी उत्तराधिकारियों को सौंपने में मदद करना है। सेबी ने एक परिपत्र में कहा, “डीमैट खातों के संबंध में नामांकन की पसंद का विवरण जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2023 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।”

पहले आखिरी तारीख 30 सितंबर थी

सेबी ने पहले चेतावनी दी थी कि 30 सितंबर तक ऐसा नहीं करने वालों के डीमैट खाते 30 सितंबर, 2023 से फ्रीज कर दिए जाएंगे। सेबी ने स्टॉक एक्सचेंजों, डिपॉजिटरी, आरटीए (रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंट) और सूचीबद्ध कंपनियों को "आवश्यक कदम उठाने" का भी निर्देश दिया है। इस परिपत्र की शर्तों को लागू करने के लिए कदम" और "इस परिपत्र के अनुपालन की निगरानी करें"।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.