जन्म प्रमाण पत्र नियम: जन्म प्रमाण पत्र से होंगे सारे काम, 1 अक्टूबर से लागू होगा नियम

Samachar Jagat | Friday, 15 Sep 2023 07:32:40 PM
Birth Certificate Rule: All work will be done through birth certificate, The rule will be implemented from October 1

नई दिल्ली: अगर आप भी अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग दस्तावेज मांगने से परेशान हैं तो निश्चिंत हो जाइए, क्योंकि 1 अक्टूबर से आपकी ये परेशानी दूर होने वाली है.

अब अगर आपके पास सिर्फ जन्म प्रमाण पत्र है तो इससे आपके कई काम हो जाएंगे. आपको स्कूल-कॉलेज में एडमिशन लेना हो, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट बनवाना हो, वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाना हो, आधार या शादी का रजिस्ट्रेशन कराना हो। इतना ही नहीं, यह सरकारी नौकरियों के लिए भी उपयोगी होगा।

सरकार का दावा है कि इससे नागरिकों के जन्म और मृत्यु के बारे में अधिक सटीक और विश्वसनीय जानकारी मिलेगी। इसके अलावा, इससे लोगों के लिए विभिन्न सरकारी सेवाओं तक पहुंच भी आसान हो जाएगी। सरकार जन्म प्रमाण पत्र की प्रक्रिया को भी पहले से आसान बना रही है, ताकि लोगों को इसे हासिल करने में कोई परेशानी न हो.

यह बिल मानसून सत्र में आया था

केंद्र सरकार इस मानसून सत्र में जन्म और मृत्यु पंजीकरण पर बिल लेकर आई थी. कानून बनने के बाद यह 1 अक्टूबर से लागू हो जाएगा. इसके बाद लोग इसे विभिन्न सेवाओं के लिए एक ही दस्तावेज के तौर पर इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके इस्तेमाल से स्कूल-कॉलेज में एडमिशन से लेकर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन तक सब कुछ किया जा सकता है।

ये काम हो जायेगा

1 अक्टूबर से स्कूल-कॉलेज में एडमिशन, ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल), पासपोर्ट, वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाना, आधार या शादी का रजिस्ट्रेशन आदि। केवल जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही दान किया जाएगा। इसके अलावा यह सरकारी नौकरियों के लिए भी उपयोगी होगा। रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त मृत्युंजय कुमार नारायण द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, 'जन्म और मृत्यु पंजीकरण (संशोधन) अधिनियम, 2023 की धारा 1 की उप-धारा (2) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, केंद्र सरकार इसके द्वारा सूचित करता है कि अधिनियम के प्रावधान 1 अक्टूबर, 2023 को लागू होंगे।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.