Budget 2024: खुशखबरी! बढ़ा कर 8,000 रुपये की जा सकती है पीएम किसान की किस्त, जानें डिटेल्स

Samachar Jagat | Saturday, 06 Jul 2024 11:47:43 AM
Budget 2024: Good news! PM Kisan's installment can be increased to Rs 8,000, know the details

pc: indiatoday

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी प्री-बजट मीटिंग के तहत कई विशेषज्ञों से मुलाकात की। केंद्रीय मंत्री ने आगामी बजट से पहले चर्चा के लिए कृषि विशेषज्ञों से भी मुलाकात की।

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि उन्होंने पीएम-किसान किस्त को 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये सालाना करने का आग्रह किया है।

उन्होंने बजट 2024 में कृषि अनुसंधान के लिए अतिरिक्त धनराशि के साथ-साथ सभी सब्सिडी को सीधे डीबीटी के माध्यम से किसानों को हस्तांतरित करने की भी मांग की है।

pc: abplive

24 फरवरी, 2019 को शुरू की गई पीएम-किसान योजना का उद्देश्य भूमिधारक किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, बशर्ते वे विशिष्ट आय-आधारित मानदंडों को पूरा करते हों।

पीएम किसान योजना का लाभ

पीएम किसान योजना के तहत, भारत भर के पात्र किसान परिवारों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से हर चार महीने में तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं।

pc: abplive

अब तक, 11 करोड़ से ज़्यादा किसानों को कुल 3.04 लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा का भुगतान मिल चुका है। आगामी वितरण के साथ, योजना की शुरुआत से अब तक कुल भुगतान 3.24 लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा हो जाएगा।

हाल ही में, अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17वीं किस्त जारी करने का पहला फ़ैसला किया, जिससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ हुआ और लगभग 20,000 करोड़ रुपये का वितरण हुआ।

पीएम-किसान योजना, एक केंद्रीय क्षेत्र की पहल है, जो देश भर में सभी भूमिधारक किसान परिवारों को आय सहायता प्रदान करती है। इस वित्तीय सहायता का उद्देश्य कृषि इनपुट खरीदने और घरेलू खर्चों को पूरा करने में सहायता करना है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.