बजट 2024: बजट से पहले नॉर्थ ब्लॉक में हलवा सेरेमनी आयोजित, 100 से ज्यादा कर्मचारी बेसमेंट में होंगे बंद

Samachar Jagat | Thursday, 25 Jan 2024 09:41:05 AM
Budget 2024: Halwa ceremony organized in North Block before the budget, more than 100 employees will be locked in the basement.

पिछले तीन साल के बजट की तरह इस साल भी अंतरिम बजट 2024 पेपरलेस होगा. इसे 1 फरवरी 2024 को पेश किया जाएगा।


बजट 2024: बजट से पहले नॉर्थ ब्लॉक में हुई हलवा सेरेमनी, वित्त मंत्री 1 फरवरी को पेश करेंगी तस्वीरें बजट 2024: बजट से पहले नॉर्थ ब्लॉक में हुई हलवा सेरेमनी, 100 से ज्यादा कर्मचारी बेसमेंट में होंगे बंद

बजट से पहले नॉर्थ ब्लॉक में हलवा समारोह आयोजित किया गया था (छवि स्रोत: पीटीआई)।

बजट 2024 हलवा समारोह: रायसीना हिल्स पर नॉर्थ ब्लॉक स्थित वित्त मंत्रालय में आयोजित हलवा समारोह के साथ अंतरिम बजट 2024 तैयार करने की कवायद शुरू हो गई है। और इसके साथ ही 1 फरवरी 2024 को बजट पेश होने तक वित्त मंत्रालय के 100 से ज्यादा कर्मचारी वित्त मंत्रालय में बंद हैं और बजट पेश होने के बाद ही उन्हें बाहर निकाला जाएगा. बजट पेश होने तक आप घर भी नहीं जा पाएंगे.

वित्त मंत्री ने अपने हाथों से हलवा बांटा

हर साल की तरह इस साल भी बजट पेश होने से पहले हलवा सेरेमनी का आयोजन किया गया. हलवा समारोह के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। वित्त मंत्री सीतारमण ने उपस्थित सभी लोगों को अपने हाथों से हलवा बांटा. हलवा विधि के पीछे मान्यता यह है कि किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले कुछ मीठा खाना चाहिए। भारतीय परंपरा में हलवे को बहुत शुभ माना जाता है। यही वजह है कि बजट दस्तावेज की छपाई से पहले इस समारोह का आयोजन किया जाता है.

अंतरिम बजट पेपरलेस होगा

पिछले तीन साल के बजट की तरह इस साल भी अंतरिम बजट 2024 पेपरलेस होगा. इसे 1 फरवरी 2024 को पेश किया जाएगा। वित्त मंत्रालय ने कहा कि वार्षिक वित्तीय विवरण, अनुदान की मांग और धन विधेयक सहित सभी बजट दस्तावेज केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप में होंगे। वित्त मंत्री का बजट भाषण खत्म होने के बाद यह एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर 'यूनियन बजट मोबाइल ऐप' पर उपलब्ध होगा।

100 से ज्यादा कर्मचारियों को बेसमेंट में बंद कर दिया जाएगा

बजट बनाने की परेशानी के बाद वित्त मंत्री से मंजूरी मिलने के बाद बजट से जुड़े दस्तावेज वित्त मंत्रालय के बेसमेंट में स्थित प्रिंटिंग प्रेस में भेजे जाते हैं। बजट दस्तावेजों को बेहद गोपनीय माना जाता है. और इन गोपनीय दस्तावेजों को लीक होने से बचाने के लिए बजट दस्तावेज की छपाई के दौरान वित्त मंत्रालय के 100 से ज्यादा कर्मचारी बजट दस्तावेज की छपाई के लिए बेसमेंट में बंद रहते हैं. इस बीच बजट पेश होने तक बंद अधिकारी दिन-रात यहीं रहते हैं. अपने घर भी नहीं जा सकते. इन कर्मियों के अधिकारियों को फोन करके ही परिवार के सदस्य अपने प्रियजनों से संपर्क कर सकते हैं। इंटरनेट और फोन की सुविधा नहीं होगी. वित्त मंत्रालय की कैंटीन में उनके लिए खाना बनता है. बेसमेंट में ही उनके लिए सोने की भी व्यवस्था है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.