क्रेडिट कार्ड टिप्स: क्रेडिट कार्ड का इस तरह करें समझदारी से इस्तेमाल, होगा फायदा 

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Jan 2024 06:24:21 PM
Credit Card Tips: Use credit card wisely in this way, it will be beneficial

आजकल क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है। लोग शॉपिंग के लिए इसका जमकर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार इसका समझदारी से इस्तेमाल न करने पर आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से होने वाले बड़े फायदे क्रेडिट कार्ड टिप्स: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल इस तरह करें समझदारी से, होगा फायदा 

प्रतिष्ठित छवि
क्रेडिट कार्ड टिप्स:  आजकल क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। लोग शॉपिंग के लिए इसका जमकर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार इसका समझदारी से इस्तेमाल न करने पर आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बहुत सावधानी से करना चाहिए. क्रेडिट कार्ड का व्यवस्थित तरीके से इस्तेमाल करने से आपको फायदा हो सकता है। 

बदलते वक्त के साथ बैंकिंग सेवाओं में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। आजकल लोग बैंक की कतारों में खड़े होने के बजाय ऑनलाइन माध्यम से नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने पर अधिक ध्यान दे रहे हैं। आजकल क्रेडिट कार्ड का चलन भी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में अक्सर लोगों को क्रेडिट कार्ड के सभी फीचर्स के बारे में सही जानकारी नहीं होती है। जिसके कारण वे इसका समुचित लाभ नहीं उठा पाते।

ध्यान देने वाली बात यह है कि क्रेडिट कार्ड के सभी फीचर्स का सही तरीके से इस्तेमाल करके आप काफी पैसे बचा सकते हैं। आपको कैशबैक, अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें जैसी कई सुविधाएं मिल सकती हैं। 

रिवॉर्ड या कैशबैक का लाभ उठाएं
 
आपको बता दें कि कई सुपरमार्केट, होटल, ऑनलाइन शॉपिंग आदि में आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके कई तरह के रिवॉर्ड प्राप्त कर सकते हैं। आपको इन कैशबैक ऑफर और रिवॉर्ड पॉइंट्स के बारे में पता होना चाहिए। आपको अक्सर कई सुपरमार्केट में क्रेडिट खरीदारी पर 5 प्रतिशत तक कैशबैक मिलता है। इसके साथ ही आपको मूवी टिकट पर कैशबैक की सुविधा भी मिलती है।

अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें
 
गौरतलब है कि अगर आपको क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा ब्याज देना है तो आप इसके दूसरे फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह सुविधा है अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें यानी अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें। इसमें आप इस क्रेडिट कार्ड सुविधा का उपयोग करके बाद में बहुत कम ब्याज दर पर बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसके साथ ही इस सुविधा से आपको कैशबैक और रिवॉर्ड पॉइंट का भी लाभ मिलता है।

कई वेबसाइटें व्यापारियों को क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर विशेष छूट प्रदान करती हैं। यह छूट 5 से 20 फीसदी तक हो सकती है. इसमें शॉपिंग करने से पहले आपको यह जरूर देख लेना चाहिए कि आपको कितना मर्चेंट डिस्काउंट मिलना चाहिए। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.