DA Hike: अगले महीने बढ़ेगा महंगाई भत्ता? मिल सकती है इतनी राहत

Samachar Jagat | Sunday, 20 Aug 2023 07:35:26 AM
DA Hike: Dearness allowance will increase next month? can get so much relief

DA Hike: महंगाई बेतहाशा बढ़ गई है और पिछले महीने जुलाई में खुदरा महंगाई दर 15 महीने की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई थी. ऐसे में अब केंद्र सरकार के कर्मचारी जुलाई में होने वाली डीए बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं, जिससे उनकी सैलरी बढ़ जाएगी.

हालांकि अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है कि इसका खुलासा कम होगा, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में अनुमान लगाया जा रहा है कि अब अगले महीने सितंबर में ही इससे जुड़ी घोषणा की जा सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ सकता है, जिसके बाद यह 45 फीसदी तक पहुंच जाएगा. नई डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी।

कैसे तय होगा डीए बढ़ोतरी?

कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए हर महीने महंगाई भत्ता तय होता है. यह श्रम ब्यूरो के औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर निर्धारित किया जाता है। यह ब्यूरो श्रम मंत्रालय का एक विंग है। फिलहाल 1 करोड़ से ज्यादा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42 फीसदी डीए मिलता है. बता दें कि सरकारी कर्मचारियों को डीए (महंगाई भत्ता) मिलता है जबकि पेंशनभोगियों को डीआर (महंगाई राहत) मिलता है। इसे साल में दो बार बढ़ाया जाता है.

इस बार कितनी है ग्रोथ की गुंजाइश?

पिछली बार मार्च 2023 में DA 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी किया गया था. इस बार भी मौजूदा महंगाई को देखते हुए 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने हाल ही में कहा था कि जून 2023 का सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जुलाई को आया था और इसके मुताबिक डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी की मांग की गई थी, लेकिन सरकार 3 प्रतिशत से कम कुछ भी न दें। इसे और बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय अपने राजस्व के मुताबिक डीए बढ़ाने का प्रस्ताव अपने व्यय विभाग के साथ मिलकर तैयार करेगा और फिर इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय कैबिनेट के सामने पेश करेगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.