ATM Cash Withdrawal Charges: एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से पैसे निकालने पर लगेगा चार्ज, ये हैं नियम

Samachar Jagat | Thursday, 24 Aug 2023 08:18:39 PM
ATM Cash Withdrawal Charges: SBI, PNB, HDFC and ICICI Bank ATMs will be charged for withdrawing money, these are the rules

एटीएम कैश निकासी शुल्क: देश के सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक अपने ग्राहकों को हर महीने एक निश्चित संख्या में एटीएम से मुफ्त में पैसे निकालने की अनुमति देते हैं।

अगर कोई ग्राहक एटीएम से एक महीने की तय सीमा से ज्यादा कैश निकालता है तो उसे हर बार इसके लिए चार्ज देना पड़ता है. देश के सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक अपने ग्राहकों को हर महीने एक निश्चित संख्या में एटीएम से मुफ्त में पैसे निकालने की सुविधा देते हैं।

अगर कोई ग्राहक एटीएम से एक महीने की तय सीमा से ज्यादा कैश निकालता है तो उसे हर बार इसके लिए चार्ज देना पड़ता है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की नई गाइडलाइंस के मुताबिक, किसी भी बैंक के ग्राहक को अधिकतम 21 रुपये चार्ज देना होगा. देश के ज्यादातर बैंक एक महीने में एटीएम से अधिकतम 5 मुफ्त ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. यह सीमा सिर्फ एक महीने के लिए है.

पंजाब नेशनल बैंक एटीएम शुल्क

पंजाब नेशनल बैंक आपको महानगरों और छोटे शहरों में अपने एटीएम पर हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन की अनुमति देता है। इसके बाद ग्राहकों को पैसे निकालने या एटीएम पिन बदलने पर 10 रुपये का चार्ज भी देना होगा. पीएनबी अन्य बैंकों के एटीएम पर मेट्रो शहरों में तीन और गैर-मेट्रो शहरों में पांच मुफ्त लेनदेन देता है। इसके बाद ग्राहकों को पैसे निकालने पर 21 रुपये और जीएसटी व अन्य लेनदेन पर 9 रुपये जीएसटी देना होगा।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई एटीएम शुल्क)

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 25,000 रुपये से अधिक बैलेंस वाले खातों के लिए अपने एटीएम पर 5 मुफ्त लेनदेन की पेशकश करता है। इसमें वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों शामिल हैं। इस सीमा से अधिक लेनदेन पर 10 रुपये का शुल्क लगेगा। जबकि, अन्य बैंकों के एटीएम कार्ड से एसबीआई एटीएम से पैसे निकालने पर प्रति लेनदेन 20 रुपये प्लस जीएसटी लगेगा।

आईसीआईसीआई बैंक एटीएम शुल्क

आईसीआईसीआई बैंक अपने एटीएम धारकों को हर महीने 3 मुफ्त लेनदेन देता है। सीमा से परे, आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम प्रत्येक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.5 रुपये और आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम पर प्रत्येक वित्तीय लेनदेन के लिए 21 रुपये का शुल्क लेंगे।

एचडीएफसी बैंक एटीएम शुल्क

एचडीएफसी बैंक के एटीएम पर प्रति माह 5 मुफ्त लेनदेन। सीमा के बाद, एटीएम से प्रत्येक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.5 रुपये और प्रत्येक वित्तीय वित्तीय लेनदेन के लिए 21 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.