DA Hike Latest Update: इस तारीख को बढ़ेगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Sep 2023 01:44:31 PM
DA Hike Latest Update: Dearness allowance of employees will increase on this date, salary will increase by this much

DA Hike नवीनतम अपडेट: अगर आप कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल सरकार की तरफ से आए अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि 27 सितंबर को कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा...जिससे कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी.

दिल्ली में आयोजित ग्रुप ऑफ 20 (जी 20) के सफल और शानदार आयोजन के बाद देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है। डीए और डीआर में बढ़ोतरी का उनका इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो इसी महीने यानी सितंबर के आखिरी हफ्ते में केंद्र सरकार उन्हें सैलरी बढ़ोतरी का बड़ा तोहफा दे सकती है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 27 सितंबर को केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक होने वाली है. इस बैठक में केंद्र सरकार महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी को हरी झंडी दे सकती है. अगर ऐसा होता है तो यह केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए नवरात्रि से पहले एक बड़ा तोहफा हो सकता है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार आमतौर पर 7वें वेतन आयोग के आधार पर हर 6 महीने में महंगाई भत्ते में संशोधन करती है, ताकि महंगाई के कारण उसके कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के जीवन यापन में कोई दिक्कत न हो. इसकी घोषणा कभी भी हो सकती है, लेकिन हर साल महंगाई भत्ते में पहली बढ़ोतरी जनवरी से और दूसरी जुलाई से लागू होती है.

महंगाई के आंकड़ों को देखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बार भी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. अगर ऐसा हुआ तो महंगाई भत्ता 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.


दरअसल, केंद्र सरकार श्रम मंत्रालय द्वारा जारी AICPI डेटा के आधार पर महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला करती है. पहली छमाही यानी जनवरी से जून 2023 के बीच AICPI के आंकड़ों में एक बार फिर बड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसके बाद यह 46.24 फीसदी के स्तर पर पहुंच गया है.

ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि उनका DA 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. हालांकि, आधिकारिक घोषणा के बाद ही यह साफ हो पाएगा कि इस बार केंद्रीय कर्मचारियों का डीएम कितना बढ़ता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.