DA Hike New Update: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जल्द बढ़ने की उम्मीद, अंदर देखें अधिक जानकारी

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Aug 2023 07:52:40 AM
DA Hike New Update: Dearness allowance of central employees is expected to increase soon, see more details inside

DA Hike New Update: केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अभी तक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान नहीं हुआ है. कुछ मीडिया का दावा है कि सितंबर महीने के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में बढ़ोतरी की जा सकती है. हालाँकि, आधिकारिक तौर पर अभी तक कुछ भी तय नहीं हुआ है।

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, 31 जुलाई को जून के लिए AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी किए गए, जिसके हिसाब से गणना की जाए तो महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में तीन फीसदी की बढ़ोतरी होगी. अगर यह बढ़ोतरी होती है तो कर्मचारियों का DA 42 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा.

कैसे तय होता है महंगाई भत्ता?

महंगाई भत्ता अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के मासिक आंकड़ों के आधार पर तय किया जाता है। जुलाई 2023 में लागू महंगाई भत्ते की संख्या जनवरी से जून तक AICPI इंडेक्स के आधार पर तय की जाती है. वहीं, अगर छह महीने के आंकड़ों का रुझान देखा जाए तो यह तय है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. हालांकि, अंतिम फैसला सरकार तय करेगी.

सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी?

अगर डीए चार फीसदी बढ़ता है तो मासिक महंगाई भत्ता 500 रुपये हो जाएगा. 8280 रुपये के मूल वेतन पर। सरकारी कर्मचारियों के लिए 18,000 रुपये यानी मासिक बढ़ोतरी होगी. 720. सालाना 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी. वहीं अधिकतम मूल वेतन 56,900 रुपये है तो 46 फीसदी महंगाई भत्ते पर मासिक वेतन में 2276 रुपये की बढ़ोतरी होगी. इसका मतलब है कि सालाना 27312 रुपये बढ़ जाएंगे.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.