Share Market Update : शेयर बाजार में आठ दिन से जारी गिरावट थमी, सेंसेक्स 449 अंक चढ़ा

Samachar Jagat | Wednesday, 01 Mar 2023 05:23:26 PM
Share Market Update : Stock market continues declining for eight days, Sensex rises 449 points

मुंबई : एशियाई और यूरोपीय बाजारों के सकारात्मक संकेतों के बीच अनुकूल आर्थिक आंकड़ों से उत्साहित घरेलू शेयर बाजारों के दोनों प्रमुख सूचकांक लगातार आठ कारोबारी सत्रों की गिरावट से उबरकर बुधवार को करीब एक प्रतिशत चढ़ गए। बीएसई का मानक सूचकांक सेंसेक्स 448.96 अंक यानी 0.76 प्रतिशत की बढ़त के साथ 59,411.08 अंक पर बंद हुआ। कारोबार की शुरुआत से ही सेंसेक्स सकारात्मक बना रहा और एक समय यह 513.33 अंक तक उछल गया था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने भी 146.95 अंक यानी 0.85 अंक की तेजी दर्ज की। कारोबार के अंत में निफ्टी 17,450.90 अंक पर बंद हुआ। इस बढ़त के साथ दोनों सूचकांकों ने लगातार आठ कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट के सिलसिले को तोड़ दिया। बीते आठ सत्रों में सेंसेक्स में 2,357.39 अंक यानी 3.84 प्रतिशत की गिरावट आई थी, जबकि निफ्टी को 731.9 अंक यानी 4.22 प्रतिशत का नुकसान हुआ था। सेंसेक्स में शामिल 30 कंपनियों में से बुधवार को एसबीआई, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, टेक महिद्रा, एचसीएल टेक, टीसीएस, मारुति सुजुकी, टाटा स्टील और टाटा मोटर्स के शेयरों में प्रमुख रूप से बढ़त दर्ज की गई। दूसरी तरफ पावरग्रिड और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट की स्थिति रही।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ''पिछले दिनों भारतीय बाजार में तगड़ी बिकवाली हुई थी और उसे वापसी करने के लिए मजबूत संकेतकों की जरूरत थी। तीसरी तिमाही में जीडीपी वृद्धि के उम्मीद से कम रहने के बावजूद विनिर्माण पीएमआई के बेहतर आंकड़ों ने घरेलू बाजार में उम्मीद जगाई।’’ रेलिगेयर ब्रोकिग लिमिटेड के उपाध्यक्ष (तकनीकी शोध) अजित मिश्रा ने कहा कि कुछ बड़ी कंपनियों में लिवाली होने से बाजार को मजबूती मिली। इसके अलावा सूचना प्रौद्योगिकी एवं धातु शेयरों में मजबूती लौटने से भी धारणा अनुकूल बनी।

व्यापक बाजार में भी मजबूती का रुख रहा। बीएसई का मिडकैप सूचकांक 1.35 प्रतिशत चढ़ गया जबकि स्मॉलकैप में 1.38 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए। यूरोपीय बाजार भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। हालांकि, अमेरिकी बाजार मंगलवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.18 प्रतिशत गिरकर 83.30 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने मंगलवार को 4,559.21 करोड़ रुपये मूल्य की शुद्ध बिकवाली की। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.