Doorstep Banking Charges: SBI, HDFC, Canara Bank ने जारी की डोरस्टेप बैंकिंग चार्ज लिस्ट, यहां देखें लिस्ट

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 08:37:31 PM
Doorstep Banking Charges: SBI, HDFC, Canara Bank released doorstep banking charges list, see list here


नवीनतम डोरस्टेप बैंकिंग शुल्क: बैंक ग्राहकों को घर बैठे बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा प्रदान करते हैं। कुछ बैंक इन सेवाओं के लिए ग्राहकों से शुल्क लेते हैं, जबकि कुछ बैंक वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त में सेवा प्रदान करते हैं। SBI, HDFC और केनरा बैंक डोरस्टेप बैंकिंग के लिए अलग-अलग शुल्क लेते हैं।

बैंक ग्राहकों को घर बैठे बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा प्रदान करते हैं। इसके तहत बैंक का कर्मचारी ग्राहक के घर पहुंचकर बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराता है। यह सेवा बैंकों द्वारा वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजन, गंभीर बीमारी से पीड़ित, चलने-फिरने में असमर्थ ग्राहकों को प्रदान की जाती है।

डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं में खाता खोलना, नकद जमा या निकासी और कुछ अन्य सेवाएं शामिल हैं। कुछ बैंक इन सेवाओं के लिए शुल्क वसूलते हैं, जबकि कुछ बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुफ्त सेवा प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं कि SBI, HDFC और केनरा बैंक डोरस्टेप बैंकिंग के लिए कितनी और कितनी फीस चार्ज करते हैं।

एसबीआई डोरस्टेप बैंकिंग

एसबीआई की डोरस्टेप बैंकिंग (एसबीआई डीएसबी सेवा) सेवाओं के अनुसार, वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए सेवा शुल्क 75 रुपये प्रति सेवा प्लस जीएसटी है। ध्यान दें कि ग्राहकों को चेक या पासबुक का उपयोग करके निकासी फॉर्म का उपयोग करके नकदी निकालने की अनुमति होगी। नकद निकासी और नकद जमा की राशि प्रति दिन प्रति लेनदेन 20,000 रुपये तक सीमित है।

एचडीएफसी बैंक डोरस्टेप बैंकिंग

एचडीएफसी बैंक 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को निःशुल्क डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, 70 साल से कम उम्र के ग्राहकों को कैश लेने पर हर बार 200 रुपये जीएसटी देना होगा। वहीं, कैश डिलीवरी के लिए भी जीएसटी के साथ हर बार 200 रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

इसी तरह इंस्ट्रूमेंट पिकअप के लिए हर जीएसटी के साथ 100 रुपये शुल्क देना होता है। वहीं, कैश उसी दिन या अगले कार्य दिवस तक आपके बैंक खाते में जमा कर दिया जाता है। कैश पिक-अप के लिए न्यूनतम राशि रु. 5,000 है, जबकि अधिकतम राशि रु. 25,000 है।

केनरा बैंक डोरस्टेप बैंकिंग

केनरा बैंक अपने ग्राहकों को कॉल सेंटर, मोबाइल ऐप और डीएसबी वेब पोर्टल के माध्यम से डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने का विकल्प प्रदान करता है। बैंक की डीएसबी सेवाएं ग्राहकों की सभी व्यक्तिगत श्रेणियों के लिए उपलब्ध हैं। केनरा बैंक रु.75.00 प्रति लेनदेन प्लस जीएसटी की डोरस्टेप सेवा शुल्क लेता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.