ईएसआईसी ने स्वास्थ्य बीमा के दायरे में और कर्मचारियों को लाने के लिए वेतन सीमा बढ़ाई

Samachar Jagat | Monday, 05 Dec 2016 03:24:17 AM
Employees State Insurance Corporation hikes wage limit to bring more workers under net

हैदराबाद। श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने रविवार को यहां कहा कि असंगठित क्षेत्र के अधिक-से-अधिक कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में लाने के इरादे से कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने मासिक वेतन सीमा बढ़ाकर 21,000 रुपए कर दी है।

उन्होंने कहा कि इससे पहले, सरकार ने 2010 में ईएसआईसी योजना के तहत वेतन सीमा बढ़ाकर 15,000 रुपए किया था। अब सरकार ने इसे 15,000 रुपए से बढ़ाकर 21,000 रुपए कर दिया है।

दत्तात्रेय ने कहा कि सरकार कर्मचारियों के लाभ के लिए स्वास्थ्य बीमा को भी मजबूत कर रही है। वेतन सीमा बढ़ाए जाने से करीब 35 लाख नए कर्मचारी ईएसआईसी से जुड़ेंगे।

फिलहाल 2.14 करोड़ लोग इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं। इस संदर्भ में छह अक्टूबर 2016 को अधिसूचना जारी की गई थी और संबंधित पक्षों से सुझाव एवं आपत्ति मांगे गए थे।

श्रम मंत्री ने कहा कि सरकार डिस्पेंसरी को छह शैय्याओं वाले अस्पताल में बदलकर स्वास्थ्य संबंधी ढांचागत सुविधों को मजबूत कर रही है। साथ ही 10 शैय्या वाले अस्पतालों को 30 शैय्या वाले अस्पताल में तब्दील किया जाएगा।

दत्तात्रेय ने कहा कि उन्होंने सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर छह बेड वाला अस्पताल बनाने के लिए जमीन उपलब्ध कराने को कहा है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.