FD Premature Withdrawal Rules:जानिए मैच्योरिटी से पहले FD तोड़ने पर कितना लगेगा चार्ज, देखें डिटेल

Samachar Jagat | Sunday, 20 Aug 2023 07:43:06 AM
FD Premature Withdrawal Rules: Know how much will be charged for breaking FD before maturity, see details

एसबी
समय से पहले निकासी के नियम: लोग अभी भी दो कारणों से फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते हैं। इनमें से पहला है कम जोखिम और दूसरा है सुनिश्चित रिटर्न। एफडी का एक और फायदा यह है कि आप जरूरत पड़ने पर अपना पैसा निकाल सकते हैं। लेकिन, बैंक इसके लिए जुर्माना लगाते हैं.

फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोगों का भरोसा सालों से कायम है क्योंकि एक निश्चित समय के बाद इसमें आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। लेकिन कई बार जरूरत पड़ने पर लोग समय से पहले ही एफडी तुड़वा लेते हैं. बैंक आपको समय से पहले निकासी का विकल्प देते हैं. आप एफडी की तय अवधि से पहले अपना पैसा निकाल सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको जुर्माना देना होगा. अगर आप मैच्योरिटी से पहले एफडी तोड़ते हैं तो आपको कम ब्याज मिलता है और जुर्माना भी देना पड़ता है।

जब आप फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते हैं, तो आपका निवेश एक अवधि के लिए लॉक हो जाता है। आप इस अवधि और रिटर्न के हिसाब से अपना निवेश चुनें. इस अवधि के लिए आपका पैसा लॉक हो जाता है, जो परिपक्वता के बाद ब्याज रिटर्न के साथ उपलब्ध होता है। लेकिन फिर आपात स्थिति में आप इस एफडी को मैच्योरिटी से पहले भी तोड़ सकते हैं.

कितना ठीक रहेगा?

एफडी से समय से पहले पैसा निकालने पर बैंक जुर्माना या जुर्माना वसूलते हैं। ये दरें अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग होती हैं. यह जुर्माना आपकी ब्याज दर से ही काटा जाता है. कुछ मामलों में यह एक फीसदी तक भी हो सकता है. बैंक आमतौर पर आपसे ब्याज दर का 0.5% से 1% तक जुर्माना वसूलते हैं। यानी आपके ब्याज के पैसे से जुर्माना लिया जाता है.

SBI में कितना चार्ज लगता है

एसबीआई के नियमों के मुताबिक मैच्योरिटी से पहले एफडी तोड़ने पर आपके ब्याज का 1% तक काटा जाता है। साथ ही इस पर मिलने वाले ब्याज पर जुर्माना भी वसूला जाता है. अगर आप 5 लाख रुपये तक की एफडी कराते हैं तो मैच्योरिटी से पहले उस एफडी को तोड़ने पर 0.50 फीसदी जुर्माना देना पड़ता है. वहीं 5 लाख से ज्यादा और एक करोड़ से कम की एफडी पर समय से पहले ब्रेक लेने पर 1 फीसदी जुर्माना देना पड़ता है.

FD पर ब्याज की गणना कैसे की जाती है?

अगर आप समय से पहले एफडी तोड़ रहे हैं तो प्रभावी ब्याज दर वह नहीं होगी जिस पर इसे खोला गया था। बैंकिंग भाषा में इसे बुक रेट कहा जाता है. यह वह दर है जिस पर एफडी खाता खोला जाता है। इसके बजाय, बैंक में पैसा रहने की अवधि के लिए कार्ड दर पर ब्याज अर्जित किया जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.