Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम है नंबर वन, हर महीने मिलती लगभग 10 हजार पेंशन

Samachar Jagat | Monday, 01 Jan 2024 02:45:38 PM
Post Office Scheme: This scheme of Post Office is number one, about 10 thousand pension is available every month.

इंटरपेट डेस्क। हर कोई इंसान निवेश के लिए कुछ ऐसी स्कीम ढूंढ़ता है जहां से उसे अच्छा रिटर्न मिल सकें और भी गारंटेड। ऐसे में आप भी अगर निवेश के लिए ऐसी ही स्कीम ढूंढ़ रहे है तो वो है पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम। ये एक डिपॉजिट स्कीम है जिसमें एक बार निवेश करके आप हर महीने कमाई कर सकते हैं।

इस स्कीम में आपको सिंगल अकाउंट में अधिकतम 9 लाख और जॉइंट अकाउंट में अधिकतम 15 लाख रुपए तक जमा किए जा सकते हैं। आप इससे कम भी कर सकते है। आप जो भी रकम जमा करते हैं, उसी के हिसाब से आपको हर महीने ब्याज दिया जाता है। बता दें की मौजूदा समय में इस स्कीम में 7.4 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रहा है।

इस स्कीम में एक बार में 5 साल के लिए रकम जमा की जाती है यानी आप लगातार 5 सालों तक ब्याज लेकर अपनी इनकम कर सकते हैं। मैच्योरिटी के बाद आपको जमा रकम वापस कर दी जाती है। अगर आप पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम में सिंगल अकाउंट में 9 लाख रुपए जमा करते हैं तो 7.4 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से आप हर महीने 5,500 रुपए की मंथली इनकम ले सकते हैं। वहीं अगर आप जॉइंट अकाउंट में 15 लाख रुपए डिपॉजिट करते हैं तो हर महीने 9,250 रुपए की इनकम कर सकते हैं।

pc- naidunia

खबर का अपडेट पाने के लिए हमारा वाटसएप चैनल फोलो करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.