पासपोर्ट सेवा पर भारतीय दूतावास ने दिया ये अपडेट, कनाडा में कॉन्सुलर सेवाएं जारी

Samachar Jagat | Monday, 25 Sep 2023 06:34:36 PM
Indian Embassy gave this update on passport service, consular services continue in Canada

खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मुद्दे पर भारत और कनाडा के बीच तनाव और विवाद (India-Canada Row) जारी है. भारत ने कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है और जरूरी कदम भी उठा रहा है. इस बीच, भारत के महावाणिज्य दूतावास (इंडियाइनटोरंटो) ने कहा कि कनाडा में रहने वाले भारतीय लोगों के लिए कांसुलर सेवा जारी है।

भारत के महावाणिज्य दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, "कनाडा में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए पासपोर्ट जारी करना, पासपोर्ट नवीनीकरण, पुलिस मंजूरी प्रमाणपत्र और सत्यापन जैसी कांसुलर सेवाएं जारी हैं।"

इससे पहले भारत ने गुरुवार (21 सितंबर) को घोषणा की थी कि फिलहाल कनाडाई नागरिकों को वीजा नहीं मिलेगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ''कनाडा में हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास सुरक्षा खतरों का सामना कर रहे हैं। इसके कारण, भारत अस्थायी रूप से कनाडा से वीज़ा आवेदनों पर कार्रवाई करने में असमर्थ है। ,

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने क्या कहा?

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने सांसदों से कहा- ''कनाडाई धरती पर एक नागरिक की हत्या में विदेशी सरकार का शामिल होना हमारे देश की संप्रभुता का उल्लंघन है। हम भारत सरकार पर इस हत्या की जांच में सहयोग के लिए दबाव डालेंगे. ”


जस्टिन ट्रूडो ने कहा- ''कनाडा में रहने वाले भारतीय मूल के सिखों की बड़ी आबादी इस हत्या से गुस्से में है. कई सिख अपनी सुरक्षा को लेकर डरे हुए हैं. देश में 14-18 लाख के बीच भारतीय मूल के लोग हैं। “वे कनाडा के नागरिक हैं, जिनमें से कई सिख हैं। कनाडा की विपक्षी न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जगमीत सिंह सिख समुदाय से हैं।

भारत ने दिया दो टूक जवाब.

भारत ने कनाडा के सभी आरोपों को खारिज कर दिया है. भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा, ''कनाडा के सभी आरोप बेतुके हैं. ऐसे ही आरोप कनाडा के प्रधानमंत्री ने हमारे पीएम मोदी पर भी लगाए थे. उन्हें पूरी तरह से खारिज कर दिया गया।”

विदेश मंत्रालय ने कहा, ''इस तरह के बेबुनियाद आरोप खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान भटकाने की कोशिश है. इन्हें कनाडा में अभयारण्य दिया गया है। वे भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा हैं।

राजनयिक निष्कासित, एडवाइजरी भी जारी

इस विवाद के बीच दोनों देशों ने एक-एक राजनयिक को देश से निष्कासित कर दिया है. अपने-अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी भी जारी की गई है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.