Gold Hallmarking: बड़ी खबर! 56 और जिलों में अनिवार्य होगी सोने की हॉलमार्किंग, आम लोगों पर क्या होगा असर?

Samachar Jagat | Thursday, 17 Aug 2023 11:46:16 AM
Gold Hallmarking: Big news! Hallmarking of gold will be mandatory in 56 more districts, what will be the effect on common people

Gold Hallmarking: सोने की अनिवार्य हॉलमार्किंग के दायरे में जल्द ही 56 और जिले आ सकते हैं. फिलहाल देश के 288 जिलों में हॉलमार्किंग अनिवार्य है.

सरकार का लक्ष्य देश के सभी 766 जिलों में केवल हॉलमार्क सोना बिक्री के लिए उपलब्ध कराना है। फिलहाल सरकार के ताजा कदम से देश के सबसे ज्यादा सोना बेचने वाले 344 जिले अनिवार्य हॉलमार्किंग के दायरे में आ जाएंगे.

गुरुवार को अहम बैठक होगी

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, इस प्रस्ताव को लागू करने के लिए उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय और भारतीय मानक ब्यूरो गुरुवार को ज्वैलर्स बुलियन एसोसिएशन और अन्य प्रमुख हितधारकों के साथ बैठक करने जा रहा है।

सोने के आभूषणों के लिए एचयूआईडी यानी हॉलमार्क विशिष्ट पहचान की अनिवार्यता इस साल 1 अप्रैल से लागू हो गई है। मार्च में ही बीआईएस के महानिदेशक प्रमोद कुमार तिवारी ने सीएनबीसी टीवी18 को बताया था कि गुणवत्ता में सुधार के उद्देश्य से सोने को अनिवार्य प्रमाणीकरण के तहत लाने की संभावना पर सक्रिय रूप से विचार किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार खुदरा बाजार में बिकने वाले सोने का वजन अंकित करने का आदेश ला सकती है.

आम जनता पर क्या होगा असर

आम जनता के पास पहले से ही बड़ी संख्या में पुराने हॉलमार्क वाले सोने के आभूषण हैं, जिसे बीआईएस ने स्पष्ट किया था कि यह प्रभावित नहीं होगा क्योंकि एचयूआईडी केवल विक्रेताओं के लिए मान्य है, सामान्य उपभोक्ताओं के लिए नहीं। दूसरी ओर, अनिवार्य हॉलमार्किंग यह सुनिश्चित करेगी कि ग्राहकों को उसी शुद्धता का सोना मिल रहा है जिसके लिए वे भुगतान कर रहे हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.