हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी! जल्द ही विदेशों में नई जगहों के लिए शुरू होंगी उड़ानें, DGCA का बड़ा फैसला

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Jun 2023 11:17:38 AM
Good news for air travelers! Soon flights will start to new places abroad, DGCA’s big decision

भारत के अंदर उड़ान योजना के तहत छोटे शहरों में हवाई यात्रा शुरू हो रही है। लेकिन, अब विदेशों में भी नई जगहों के लिए उड़ानें शुरू करने की जोरदार तैयारी है।

इसके लिए नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के बाद इंडिगो, एयर इंडिया, विस्तारा और अकासा एयर जैसी कंपनियां दुनिया के नए शहरों के लिए उड़ानें शुरू कर सकेंगी और हवाई यात्रियों को इसका सीधा फायदा मिलेगा.

डीजीसीए ने 12 जून को जारी एक आदेश में कहा है कि भारतीय कंपनियों को नए अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए उड़ान शुरू करने के लिए नियमों में भारी छूट दी जाएगी. नियमों में ढील से घरेलू एयरलाइंस के लिए विदेशी शहरों तक पहुंचना काफी आसान हो जाएगा। डीजीसीए किसी भी नए अंतरराष्ट्रीय गंतव्य के लिए उड़ानें शुरू करने से पहले कंपनियों की तैयारियों की समीक्षा करता है और सभी पैमानों पर फिट होने के बाद ही उन्हें उड़ानें शुरू करने की अनुमति दी जाती है।

क्या बदल गया

डीजीसीए की ओर से जारी बयान के मुताबिक, भारतीय कंपनियों के लिए तय मानकों में ढील दी गई है. अब 33 की जगह 10 अंकों के आधार पर ही उनका मानक तय होगा। इसका मतलब यह हुआ कि भारतीय एयरलाइंस अब 33 की जगह सिर्फ 10 मानकों को पूरा करेंगी, तब उन्हें नए अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए उड़ानें शुरू करने का मौका मिलेगा। डीजीसीए ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब भारतीय एयरलाइंस विदेशी शहरों में अपनी पहुंच बढ़ा रही हैं।

इंडिगो 6 जगहों के लिए उड़ानें शुरू करेगी

भारतीय एयरलाइंस एयर इंडिया, विस्तारा, इंडिगो, अकासा एयर अंतरराष्ट्रीय परिचालन बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं। इंडिगो ने अफ्रीका और मध्य एशियाई देशों में अपनी नई उड़ानें शुरू करने की घोषणा तक कर दी है। अगस्त में कंपनी नई उड़ानें शुरू करेगी। इसी तरह एयर इंडिया भी यूरोप, पश्चिम एशियाई देशों और अमेरिका के लिए नई उड़ानें शुरू करने की तैयारी कर रही है। अकासा एयर ने भी दिसंबर तक कई नए अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए उड़ानें शुरू करने का फैसला किया है।
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.