सरकार की धांसू पेंशन योजना! रोजाना 7 रुपये जमा कर पति-पत्नी दोनों 10,000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Oct 2023 01:16:14 PM
Govt’s Dhansu Pension Plan! By depositing 7 rupees daily, both husband and wife can get pension of 10,000 rupees

अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना जरूरी है। मतलब, अगर आप 40 साल के हैं और अभी भी इसमें निवेश शुरू करते हैं तो 60 साल के होते ही आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी।

हर कोई चाहता है कि उसका बुढ़ापा बिना किसी आर्थिक परेशानी के आराम से गुजर जाए और इसके लिए वह अपनी कमाई से बचत भी करता है। बुढ़ापे में नियमितता के लिए पेंशन को सबसे बड़ा सहारा माना जाता है, लेकिन यह तभी मिलेगा जब व्यक्ति द्वारा की गई बचत का निवेश सही जगह पर किया गया हो।

जब शरीर आपका साथ नहीं देता और आपको अपनी जरूरत की चीजों के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है तो यह पेंशन आपकी सभी समस्याओं का समाधान साबित होती है। अगर आप जवान हैं तो हर महीने एक छोटी रकम जमा करके आप अपने बुढ़ापे को आर्थिक रूप से समृद्ध बना सकते हैं और आपको किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

एपीवाई योजना में निवेश पर गारंटीड पेंशन के साथ बुढ़ापे का आनंद लेने का सपना सरकार द्वारा संचालित अटल पेंशन योजना से पूरा किया जा सकता है। यह एक पेंशन योजना है और सरकार खुद पेंशन की गारंटी देती है। आप हर दिन थोड़ी-थोड़ी रकम बचाकर इस योजना में निवेश कर सकते हैं और आपके निवेश के आधार पर आपको 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की पेंशन मिल सकती है। इस योजना में निवेश के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष तय की गई है।

इस तरह आपको हर महीने 5000 रुपये की पेंशन मिलेगी.

इस योजना के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना जरूरी है। मतलब, अगर आप 40 साल के हैं और अभी भी इसमें निवेश शुरू करते हैं तो 60 साल के होते ही आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। पेंशन का कैलकुलेशन समझने के लिए मान लीजिए कि आपकी उम्र 18 साल है तो आप इस स्कीम में हर महीने 210 रुपये यानी सिर्फ 7 रुपये रोजाना जमा करके 60 साल के बाद हर महीने 5000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं. 1,000 रुपये है तो इस उम्र में आपको हर महीने सिर्फ 42 रुपये जमा करने होंगे.

अटल पेंशन योजना से जुड़कर 5 करोड़ से ज्यादा लोग

पति-पत्नी दोनों प्रति माह 10,000 रुपये तक की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। वहीं अगर पति की मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है तो पत्नी को पेंशन की सुविधा मिलेगी. पति-पत्नी दोनों की मृत्यु पर नॉमिनी को पूरा पैसा वापस मिल जाएगा. अटल पेंशन योजना सेवानिवृत्ति योजना के रूप में बहुत लोकप्रिय है। साल 2015-16 में शुरू की गई इस योजना की लोकप्रियता का अंदाजा इससे जुड़ने वाले सदस्यों की संख्या देखकर लगाया जा सकता है. APY योजना से अब तक 5 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं. इसमें निवेश करके आप रिटायरमेंट के बाद अपनी नियमित आय सुनिश्चित कर सकते हैं।

आपको टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है.

APY स्कीम में निवेश करने पर आपको न सिर्फ गारंटीड पेंशन मिलती है बल्कि कई अन्य फायदे भी मिलते हैं. इसमें निवेश करके आप 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं. यह टैक्स लाभ आयकर की धारा 80सी के तहत दिया जाता है। इस योजना में खाता खोलने की पात्रता की बात करें तो 18 से 40 वर्ष की आयु का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है। खाता खोलने के लिए उसके पास एक वैध बैंक खाता होना चाहिए, जो आधार कार्ड से जुड़ा हो। इसके अलावा आवेदक के पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिए। पहले से ही अटल पेंशन का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।

सरकार ने पिछले साल 2022 में इस योजना के नियमों में बड़ा बदलाव किया था। इसके मुताबिक, इनकम टैक्स भरने वाले लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। यह बदलाव 1 अक्टूबर 2022 से लागू कर दिया गया है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.