जीपीएफ ब्याज दर: वित्त मंत्रालय ने अक्टूबर-दिसंबर 2023 तिमाही के लिए जीपीएफ ब्याज दर की घोषणा की

Samachar Jagat | Thursday, 05 Oct 2023 04:02:56 PM
GPF Interest Rate: Finance Ministry announces GPF interest rate for October-December 2023 quarter

नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय ने दिसंबर तिमाही में जनरल प्रोविडेंट फंड और अन्य मिश्रित फंडों के लिए लागू ब्याज दरों की घोषणा की है. यह ब्याज दर जुलाई महीने से लागू होगी. वित्त मंत्रालय हर तिमाही महंगाई के आधार पर ब्याज दरों की समीक्षा करता है और नई दरें लागू करता है।

दिसंबर तिमाही में क्या होगी ब्याज दर?

वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) ने 4 अक्टूबर, 2023 को एक परिपत्र जारी किया, जिसमें सामान्य भविष्य निधि यानी जीपीएफ और अन्य मिश्रित फंडों पर लागू ब्याज दरों का खुलासा किया गया। सर्कुलर के मुताबिक, साल 2023-2024 के दौरान 1 अक्टूबर 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक जनरल प्रोविडेंट फंड और अन्य समान फंड पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज लागू होगा.

लगातार 16वीं तिमाही में नहीं बढ़ी GPF ब्याज दर

सरकार ने 2023 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए जीपीएफ और मिश्रित फंड पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। यह लगातार 16वीं तिमाही है जब जीपीएफ और मिश्रित फंड पर ब्याज दर नहीं बढ़ाई गई है। आपको बता दें कि जीपीएफ और मिश्रित फंड की ब्याज दरें पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) की ब्याज दरों के अनुरूप होती हैं। ऐसे में जब पीपीएफ की ब्याज दर बढ़ती है तो इन फंडों की ब्याज दर भी बढ़ जाती है. वित्त मंत्रालय ने दिसंबर तिमाही के लिए पीपीएफ की ब्याज दरें नहीं बढ़ाई हैं.

जनरल पीएफ क्या है और यह किसे मिलता है?


सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) केवल सरकारी कर्मचारियों को दी जाती है। जीपीएफ के तहत सभी सरकारी कर्मचारियों को अपने वेतन का एक निश्चित प्रतिशत सामान्य भविष्य निधि में योगदान करना होता है। इसलिए, रोजगार अवधि के दौरान जमा की गई कुल राशि का भुगतान कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के समय किया जाता है। वित्त मंत्रालय हर तिमाही इस जीपीएफ पर ब्याज दर को संशोधित करता है।

अक्टूबर-दिसंबर 2023 तिमाही के लिए 7.1 फीसदी ब्याज दर पाने वाले फंड हैं-

सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) केंद्रीय सेवा के लिए सामान्य भविष्य निधि।
सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) रक्षा सेवाओं के लिए सामान्य भविष्य निधि
अंशदायी भविष्य निधि (सीपीएफ) अंशदायी भविष्य निधि।
अखिल भारतीय सेवा भविष्य निधि (एआईएसपीएफ)
राज्य रेलवे भविष्य निधि (एसआरपीएफ)।
भारतीय आयुध विभाग भविष्य निधि (एएफपीपीएफ) सशस्त्र बल कार्मिक भविष्य।
ईपीएफ पर ब्याज दर क्या है?

वित्त वर्ष 2022-23 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि यानी ईपीएफ जमा पर 8.15% की नई ब्याज दर लागू होगी। कर्मचारी भविष्य निधि खाते पर ब्याज दर साल में केवल एक बार यानी संबंधित वित्तीय वर्ष के 31 मार्च को उपलब्ध होती है। केंद्र सरकार ने ईपीएफओ को 2022-23 के लिए 8.15% की दर से ब्याज जमा करने की मंजूरी दे दी है।

लघु बचत योजना पर ब्याज दर क्या है?

केंद्र सरकार लघु बचत योजना या डाकघर बचत योजना के तहत 12 प्रकार की जमा योजनाएं संचालित करती है। वित्त मंत्रालय हर तिमाही इन योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा करता है. वित्त मंत्रालय ने दिसंबर तिमाही के लिए ब्याज दरों का ऐलान करते हुए 5 साल की आरडी पर ब्याज दर में सिर्फ 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है, जो 6.15 फीसदी से बढ़कर 6.7 फीसदी हो गई है. बाकी योजनाओं पर ब्याज दर सितंबर तिमाही के अनुसार ही मिलेगी.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.