Dhanlakshmi Yojana: इस योजना में मिलता है लड़कियों को लाखों का फायदा, केंद्र से बंद होने के बाद भी कई राज्य चला रहे आज भी

Samachar Jagat | Saturday, 23 Dec 2023 11:15:55 AM
Dhanlakshmi Yojana: Girls get benefits of lakhs in this scheme, even after being closed by the Centre, many states are still running it.

इंटरनेट डेस्क। देशभर में महिलाओं और कन्याओं के लिए कंेद्र सरकार और प्रदेश की कई सरकारें योजनाए चलाती है और इन योजनाओं का फायदा उन्हें मिलता भी है। ऐसे में एक योजना का नाम है धनलक्ष्मी योजना जो सरकार ने महिला एवं बाल विकास संगठन के साथ मिलकर देश में बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने और उन्हें सहयोग देने के लिए चलाई थी। 

लेकिन साल 2018 में धनलक्ष्मी योजना को बंद कर दिया गया था और इसके अलावा सुकन्या समृद्धि योजना जैसी योजना शुरू की गई थी। लेकिन अब केंद्र ने इसे बंद कर दिया है। लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार ने लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए और कन्या भू्रण हत्या को रोकने के केंद्र सरकार की मदद से इस योजना को राज्य में शुरू किया है।

इस योजना में लड़कियों को शिक्षा और शादी के लिए आर्थिक सहायता मिल रही है। इस योजना के तहत एक लाख रूपए की मदद का प्रावधान है। बता दें की भारत में धनलक्ष्मी योजना स्कीम बंद है। लेकिन पंजाब, बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और आंध्र प्रदेश राज्यों के कुछ खास जिलों में ये अभी भी जारी है। 

pc- navbharat

खबर का अपडेट पाने के लिए हमारा वाटसएप चैनल फोलो करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.