गुजरात में 12,000 करोड़ रुपये की लागत से आठ राजमार्गों का उन्नयन होगा : मोदी

Samachar Jagat | Wednesday, 08 Mar 2017 07:34:37 AM
Gujarat will upgrade eight highways at a cost of Rs 12,000 crore: Modi

गुजरात। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में आठ राज्य स्तरीय राजमार्गों को 12,000 करोड़ रपये के निवेश से राष्ट्रीय राजमार्ग केे रूप में विकसित करने की योजना की घोषणा की। सरकार की यह पहल राज्य में बुनियादी ढांचे के विकास और रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के प्रयासों का हिस्सा है।
मोदी ने देश में बुनियादी ढांचे के विकास के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा, ‘‘भारत को शेष दुनिया से मुकाबला करना है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘राज्य में कुल 1,200 किलोमीटर लंबाई के आठ राज्य स्तरीय राजमार्गों को राष्ट्रीय राजमार्ग में तब्दील किया जाएगा। इस पर 12,000 करोड़ रपये का निवेश किया जाएगा।’’ प्रधानमंत्री ने महत्वाकांक्षी ‘सागरमाला’ परियोजना का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस परियोजना में आठ लाख करोड़ रपये का निवेश होगा और इससे देश में बंदरगाहों पर आधारित विकास का एक नया दौर शुरू होगा।

इससे पहले मोदी ने नर्मदा नदी पर लोहे की तारों पर टिके (एक्स्ट्राडोज्ड) एक पुल को राष्ट्र को समर्पित किया। इस अवसर पर केंद्रीय सडक़ परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद थे। यह पुल चार लेन का है। इसकी लंबाई 1.3 किलोमीटर है। इस तरह का यह देश में सबसे लंबा पुल है। इससे अहमदाबाद-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात का दबाव कम होगा। 

इस अवसर पर गडकरी ने कहा कि इस पुल की पहले कांग्रेस सरकार ने 2012 में अनुमति दी थी जिसकी लागत 475 करोड़ रपये रखी गई थी। बाद में 2014 में इसके लिए नयी निविदा जारी की गई और यह 380 करोड़ रपये की लागत में तैयार हुआ है। इसका निर्माण एलएंडटी ने किया है। -(एजेंसी)



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.