वित्तीय योजना: नए वित्त वर्ष में पांच तरीकों से करें अपनी कमाई का प्रबंधन, महंगाई-बेतहाशा खर्चों से निपटने में मददगार

Samachar Jagat | Saturday, 02 Apr 2022 11:34:45 AM
Here are 5 tips to help you get the most out of your work / new financial year.

आज यानी 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष 2022-23 शुरू हो रहा है। जैसे ही नया वित्तीय वर्ष शुरू होता है, लोग पूरे साल के लिए अपनी वित्तीय योजनाएँ बनाते हैं।

  • इस तरह आप नए वित्तीय वर्ष के लिए योजना बनाते हैं
  • आवश्यकतानुसार बीमा का चयन करें
  • इसके बारे में जानें

वित्तीय नियोजन में सबसे महत्वपूर्ण सुझावों में से एक है आय शुरू होते ही अपना खुद का बजट बनाना। क्या आ रहा है और क्या हो रहा है, इसका लिखित विवरण आपके पास होना चाहिए। आकलन करें कि खर्च के बाद क्या बचाया जा रहा है। फिर अपने निवेश की योजना बनाएं। हां, निवेश करने से पहले आपको यह योजना बनानी होगी कि आपको अपने बजट में किसी आकस्मिक खर्च के लिए पैसा कहां से मिलेगा।

कर योजना
क्या आप प्रत्येक वित्तीय वर्ष की शुरुआत में आयकर की योजना बनाते हैं? यदि नहीं तो यहां सिर्फ आपके लिए एक नया उत्पाद है! यह सुनिश्चित करेगा कि आप अंत में कोई गलती न करें और कोई बोझ आप पर न पड़े।

आवश्यकतानुसार बीमा का चयन करें
बीमा आपके परिवार के सदस्यों को दुर्घटना या आपात स्थिति में वित्तीय नुकसान की स्थिति में भुगतान करता है। अपनी बीमा जरूरतों का मूल्यांकन करें और उसी के अनुसार बीमा लें। आपके लिए बेहतर होगा कि आप टर्म इंश्योरेंस लें जो कि बीमा का सबसे सस्ता विकल्प है।

निवेश करने का लालच न करें
क्रिप्टोकरेंसी में निवेश बढ़ रहा है। हालांकि, बजट 2020 में इसके मुनाफे पर 30 फीसदी टैक्स लगाया जाता है। गिरीश गणराज ने कहा, "हम अपने ग्राहकों को सलाह देना चाहते हैं कि अगर आपके पास पैसा है जिसे खोने का आपको पछतावा नहीं है, तो आप इसे क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर सकते हैं।" "यह एक सट्टा निवेश है, इसलिए आपके पोर्टफोलियो में इसका एक छोटा सा हिस्सा हो सकता है," उन्होंने कहा। 30 फीसदी टैक्स के बाद उनका रिटर्न पहले जैसा नहीं रहेगा.

वित्तीय योजना की समीक्षा करते रहें
अपनी वित्तीय योजना के लागू होने के बाद भी आपको इसके पोर्टफोलियो के प्रदर्शन पर नजर रखनी चाहिए। दरअसल ज्यादातर लोग अपने प्लान पर ध्यान न देकर गलतियां करते हैं। जिसका उन्हें नुकसान उठाना पड़ रहा है। यदि, आपने कहीं निवेश किया है और यह आपके लक्ष्य के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर रहा है। इसलिए आपको इसका मूल्यांकन करना चाहिए और किसी अन्य तरीके से निवेश करना चाहिए। आकलन करने से आपको अपनी वित्तीय योजना को तेज करने में मदद मिलेगी।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.