LIC न्यू बीमा बचत योजना में हर महीने इन्वेस्ट करें 1791 रुपये और पाए 5,00,000 रुपये

Samachar Jagat | Friday, 27 Jan 2023 02:39:05 PM
Invest Rs 1791 every month in LIC New Bima Bachat Plan and get Rs 5,00,000

एलआईसी देश की सबसे भरोसेमंद इन्वेस्ट कम्पनी है।न्यू बीमा बचत योजना भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा प्रदान की जाने वाली बचत और बीमा योजना है। यह योजना पॉलिसी होल्डर्स और उनके परिवारों को असामयिक मृत्यु या विकलांगता के मामले में फाइनेंशली सुरक्षा प्रोवाइड  करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह स्कीम  पॉलिसी अवधि के अंत में पॉलिसी होल्डर्स को मैच्योरिटी लाभ भी प्रदान करती है।

एलआईसी न्यू बीमा बचत योजना के लाभ:

न्यू बीमा बचत  योजना के प्रमुख लाभों में से एक यह लचीलापन है जो यह प्रदान करता है। पॉलिसी होल्डर्स  अपनी पर्सनल  जरूरतों के अनुरूप पॉलिसी शर्तों, प्रीमियम पेमेंट ऑप्शन और बीमा राशि की एक विस्तृत श्रृंखला में से चुन सकते हैं। इसके अतिरिक्त, प्लान पॉलिसी होल्डर्स को समय के साथ बढ़ती सुरक्षा प्रदान करते हुए, हर साल एक निश्चित प्रतिशत द्वारा बीमित राशि को बढ़ाने का ऑप्शन प्रदान करता है।

न्यू बीमा बचत योजना का एक अन्य लाभ पॉलिसी अवधि के अंत में दिया जाने वाला मैच्योरिटी लाभ है। पॉलिसी अवधि में जीवित रहने वाले पॉलिसी होल्डर्स  को पॉलिसी अवधि में संचित बोनस के साथ-साथ इंशोरेंस अमाउंट के बराबर अमाउंट प्राप्त होगा । यह पॉलिसी होल्डर्स  और उनके परिवारों के लिए बचत और फाइनेंशली  सुरक्षा का एक मूल्यवान स्रोत प्रदान करता है।

आवेदन कैसे करें और एलआईसी न्यू बीमा बचत योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है:

न्यू बीमा बचत योजना के लिए आवेदन करने के लिए, व्यक्ति निकटतम एलआईसी ब्रांच में जा सकते हैं या एलआईसी एजेंट से संपर्क कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया में आम तौर पर एक प्रस्ताव फॉर्म भरना और पहचान और आयु का प्रमाण देना शामिल होता है। 8 से 55 वर्ष की आयु के व्यक्ति स्कीम के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

न्यू बीमा बचत प्लान के लिए प्रीमियम पॉलिसी होल्डर की आयु, बीमित राशि और पॉलिसी अवधि के आधार पर निर्धारित किया जाता है। पॉलिसी होल्डर मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर अपने प्रीमियम का पेमेंट करना चुन सकते हैं।

एलआईसी न्यू बीमा बचत योजना के लिए उदाहरण
 
उदाहरण के लिए, रमेश नाम के एक व्यक्ति पर विचार करें, जो 30 वर्ष का है और 5,00,000 रुपये की बीमा राशि के साथ 20 वर्ष की पॉलिसी अवधि का ऑप्शन चुनता है। यदि रमेश अपने प्रीमियम का वार्षिक पेमेंट करना चाहता है, तो उसे प्रति वर्ष लगभग 21,500 रुपये के प्रीमियम का पेमेंट करना होगा। यदि रमेश पॉलिसी अवधि में जीवित रहता है, तो उसे संचित बोनस के साथ 5,00,000 रुपये का मैच्योरिटी लाभ प्राप्त होगा। इसके अतिरिक्त, यदि पॉलिसी अवधि के दौरान रमेश का निधन हो जाता है, तो उसके नामांकित व्यक्ति को उसके परिवार के लिए फाइनेंशल सुरक्षा प्रदान करते हुए 5,00,000 रुपये की सुनिश्चित अमाउंट प्राप्त होगा ।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.