ITR Fileing 2023: पैन नंबर से लेकर टैक्स व्यवस्था तक, फॉर्म 16 में चेक करें ये डिटेल्स, नहीं तो होगी मुश्किल

Samachar Jagat | Friday, 16 Jun 2023 06:29:27 AM
ITR Filing 2023: From PAN number to tax regime, check these details in Form 16, otherwise it will be difficult

आईटीआर फाइलिंग 2023: यदि आप एक वेतनभोगी कर्मचारी हैं, तो आपको अब तक वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए फॉर्म 16 प्राप्त हो गया होगा। अब फॉर्म 16 के तहत इनकम टैक्स रिटर्न की प्रक्रिया की जाएगी.


क्या आप जानते हैं कि आपको फॉर्म 16 क्यों दिया जाता है? फॉर्म 16 आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह कर्मचारी को भुगतान किए गए वेतन, कर्मचारी द्वारा दावा की गई कर छूट और नियोक्ता द्वारा स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) का पूरा विवरण प्रदान करता है।

1961 के आयकर अधिनियम की धारा 203 नियोक्ताओं के लिए यह अनिवार्य बनाती है कि वे अपने कर्मचारियों को आय पर कुल टीडीएस दिखाते हुए फॉर्म 16 जारी करें। आपके द्वारा फॉर्म 16 प्राप्त करने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी छूट और भत्ते सही तरीके से दिखाए गए हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए आपके विवरण की पूरी तरह से जांच करना महत्वपूर्ण है। ऐसे भत्तों में मुख्य रूप से हाउस रेंट अलाउंस (HRA) और लीव ट्रैवल असिस्टेंस (LTA) शामिल हैं।

इन बातों का विशेष ध्यान रखें

  • सबसे पहले, आपको यह जांचना होगा कि आपका पैन नंबर फॉर्म में दिए गए पैन से मेल खाता है या नहीं। यदि पैन गलत है, तो आपके वेतन से काटा गया टैक्स फॉर्म 26एएस में नहीं दिखेगा और आप अपना आईटीआर फाइल करते समय इसके लिए क्रेडिट का दावा नहीं कर पाएंगे।
  • अपने नाम, पते और नियोक्ता के टैन (टैक्स डिडक्शन एंड कलेक्शन अकाउंट नंबर) की सत्यता की दोबारा जांच करें।
  • फॉर्म 16, फॉर्म 26एएस और एआईएस (वार्षिक सूचना विवरण) में दर्शाए गए टैक्स के साथ तुलना करके आपकी वेतन आय से काटे गए वास्तविक टैक्स को क्रॉस-चेक करना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप कोई गलती पाते हैं, तो तुरंत नियोक्ता को उस गलती के बारे में सूचित करें और फॉर्म 16 में जानकारी को सुधारने का अनुरोध करें।
  • यदि आपने पुरानी कर व्यवस्था का विकल्प चुना है और कर छूट का दावा किया है, तो सुनिश्चित करें कि वे फॉर्म 16 में सही ढंग से दर्शाए गए हैं।
  • यदि आपने वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान नौकरी बदली है, तो दोनों नियोक्ताओं से फॉर्म 16 लेना आवश्यक है।
  • अपना आईटीआर दाखिल करने से पहले, फॉर्म 16 में अपनी वेतन पर्ची, एआईएस (वार्षिक सूचना विवरण), और फॉर्म 26एएस के साथ जानकारी को क्रॉस-चेक और सत्यापित करना आवश्यक है।
  • एआईएस में घोषित सभी आय को टीडीएस प्रमाणपत्र, ब्याज आय प्रमाण पत्र और फॉर्म 26एएस के साथ क्रॉस-चेक करना बहुत महत्वपूर्ण है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.