कानूनी अधिकार कर्मचारी के लिए: भारत में हर कर्मचारी को पता होने चाहिए ये 8 कानूनी अधिकार, मिलेगी सुरक्षा

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Aug 2023 07:56:46 AM
Legal Rights for Employee: Every employee in India should know these 8 legal rights, will get protection

भारत में प्रत्येक कर्मचारी के पास कुछ कानूनी अधिकार हैं। इन अधिकारों की मदद से कर्मचारियों को उम्र, लिंग, जाति, धर्म आदि के आधार पर भेदभाव से बचाया जाता है। इनका उद्देश्य कर्मचारियों के हितों की रक्षा करना है।

वैसे तो कर्मचारियों से जुड़े कई नियम हैं, लेकिन सभी नियम हर कर्मचारी पर लागू नहीं होते हैं। लेकिन 8 बुनियादी अधिकार हैं जो हर कर्मचारी के पास हैं। आज हम ऐसे ही 8 बुनियादी कानूनी अधिकारों के बारे में जानेंगे। के विरुद्ध अधिकार
यौन

कार्यस्थल पर महिलाओं का यौन उत्पीड़न (रोकथाम) अधिनियम, 2013 सभी नियोक्ताओं के लिए महिला कर्मचारियों को कार्यस्थल पर किसी भी प्रकार के यौन उत्पीड़न से बचाना अनिवार्य बनाता है। सभी कार्यालयों, अस्पतालों, संस्थानों और अन्य प्रतिष्ठानों के लिए एक आंतरिक शिकायत समिति का गठन करना अनिवार्य है। यदि कोई महिला कर्मचारी कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न से संबंधित शिकायत करती है तो यह समिति उसकी जांच करती है।

बीमा का अधिकार

कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम, 1948 के तहत प्रत्येक कर्मचारी को नियोक्ता द्वारा बीमा कराने का अधिकार है। रोजगार के दौरान किसी भी प्रकार की चोट या गर्भपात की स्थिति में बीमा का लाभ दिया जाएगा।

मातृत्व लाभ

प्रत्येक महिला कर्मचारी 26 सप्ताह के मातृत्व अवकाश की हकदार है। इस छुट्टी के लिए वेतन नहीं काटा जाएगा. मातृत्व लाभ अधिनियम का उद्देश्य कार्यस्थल पर गर्भवती महिला कर्मचारियों के हितों की रक्षा करना है। हर कर्मचारी का अधिकार है

महिला कर्मचारियों को छुट्टी, विशेषाधिकार प्राप्त छुट्टी, आकस्मिक छुट्टी, बीमार छुट्टी, मातृत्व अवकाश।
इन छुट्टियों के लिए उनका वेतन नहीं काटा जाएगा.


हड़ताल पर जाने का अधिकार

कर्मचारियों को बिना कोई सूचना दिए हड़ताल पर जाने का अधिकार है। यदि कर्मचारी एक सार्वजनिक उपयोगिता कर्मचारी है, तो उसे औद्योगिक विवाद अधिनियम 1947 में उल्लिखित प्रतिबंधों का पालन करना होगा। इस अधिनियम की धारा 22(1) के अनुसार, एक सार्वजनिक उपयोगिता कर्मचारी को ऐसे काम पर जाने से पहले छह सप्ताह का नोटिस देना आवश्यक है। हड़ताल।

काम के घंटे निश्चित किये

दुकान एवं प्रतिष्ठान अधिनियम के तहत एक दिन में अधिकतम 9 घंटे और एक सप्ताह में 48 घंटे तक काम किया जा सकता है. इस कानून के तहत प्रबंधकीय और गैर-प्रबंधकीय कर्मचारियों के बीच कोई भेदभाव नहीं है। इंस्पेक्टर को पूर्व सूचना देकर काम के घंटे एक सप्ताह में 54 घंटे तक बढ़ाए जा सकते हैं लेकिन ओवरटाइम एक वर्ष में 150 घंटे से अधिक नहीं होगा।

समान काम के लिए समान वेतन का अधिकार

समान काम के लिए समान वेतन संवैधानिक अधिकार है। कोई भी नियोक्ता लिंग, जाति या उम्र के आधार पर भेदभाव नहीं कर सकता। समान कार्य, समान जिम्मेदारी निभाने वाले कर्मचारियों को भी समान वेतन पाने का अधिकार है।

भविष्य निधि

यह सभी वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध एक सेवानिवृत्ति लाभ योजना है। कानून के तहत, नियोक्ता और कर्मचारी दोनों को मूल वेतन का 12% पीएफ के रूप में योगदान करना होता है। नियोक्ता को कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) का रखरखाव करना होता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.