LIC की शानदार पेंशन स्कीम: सिर्फ एक बार जमा करना होगा पैसा, मिलेगी 1 लाख रुपये पेंशन! जानना-

Samachar Jagat | Thursday, 21 Sep 2023 02:37:22 PM
LIC great Pension Scheme: You will have to deposit money only once, you will get pension of Rs 1 lakh! Know-

LIC न्यू जीवन शांति प्लान: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी है। वह समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए तरह-तरह की स्कीम लाती रहती हैं। लोगों का एलआईसी पर अटूट विश्वास है।

एलआईसी के पास कई शानदार योजनाएं हैं, लेकिन सेवानिवृत्ति योजनाएं बहुत प्रसिद्ध हैं। ये योजनाएं रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लाई गई हैं। इन्हीं में से एक है एलआईसी न्यू जीवन शांति प्लान। यह सिंगल प्रीमियम योजना है. इसमें एक बार निवेश करके आप हर साल 50,000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं।

हर कोई अपनी कमाई से कुछ पैसे बचाना चाहता है और उसे ऐसी जगह निवेश करना चाहता है ताकि रिटायरमेंट के बाद उसे किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। अगर आप ऐसा सोचकर किसी प्लान की तलाश में हैं तो एलआईसी का नया जीवन शांति प्लान आपके काम का है। इस पॉलिसी में एक बार निवेश करने पर आपको नियमित पेंशन की गारंटी मिलती है। एक बार इसमें निवेश करने पर आपको रिटायरमेंट के बाद जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी।

आयु सीमा क्या होनी चाहिए?

एलआईसी की इस पॉलिसी के लिए उम्र सीमा 30 से 79 साल तय की गई है, लेकिन इस प्लान में कोई रिस्क कवर नहीं है। हालाँकि, इस प्लान में मिलने वाले बेनिफिट्स ने इसे लोगों के बीच लोकप्रिय बना दिया है। कंपनी ने इसे खरीदने के लिए दो विकल्प दिए हैं। इनमें से पहला है एकल जीवन के लिए आस्थगित वार्षिकी और दूसरा है संयुक्त जीवन के लिए आस्थगित वार्षिकी। आप चाहें तो एक ही योजना में निवेश कर सकते हैं, या संयुक्त विकल्प चुन सकते हैं।

एलआईसी की न्यू जीवन शांति एक वार्षिकी योजना है और इसे खरीदने के साथ ही आप इसमें अपनी पेंशन सीमा तय करवा सकते हैं। रिटायरमेंट के बाद आपको जीवन भर निश्चित पेंशन मिलती रहेगी।

इस प्लान में कंपनी बेहतरीन ब्याज देती है और स्कीम के मुताबिक अगर 55 साल का व्यक्ति इस प्लान को लेते समय 11 लाख रुपये जमा करता है और इसे पांच साल तक रखता है तो इस एकमुश्त निवेश पर आपको सालाना 1,01,880 रुपये मिलेंगे। . आपको 5000 रुपये से ज्यादा की पेंशन मिल सकती है. आपको मासिक आधार पर 8,149 रुपये मिलेंगे, जबकि छह महीने के आधार पर 49,911 रुपये दिए जाएंगे।

आपको बता दें कि एलआईसी ने 5 जनवरी 2023 से नई जीवन शांति योजना के लिए वार्षिकी दरें बढ़ा दी हैं। इस योजना में कोई भी निवेश कर सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस योजना को कभी भी सरेंडर किया जा सकता है। इसमें आप न्यूनतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं और इसके लिए कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है। अगर इस दौरान ग्राहक की मृत्यु हो जाती है तो उसके खाते में जमा पूरी रकम नॉमिनी को दे दी जाती है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.