LIC पॉलिसी पुनः सक्रिय! ग्राहक बंद एलआईसी पॉलिसी, डेथ क्लेम भुगतान विधि को फिर से शुरू कर सकते हैं

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Sep 2023 04:34:43 PM
LIC Policy Re-activated! Customers can resume the closed LIC policy, Death claim payment method

नई दिल्ली: अगर आप एलआईसी के पॉलिसीधारक हैं, लेकिन किसी कारण से आपकी पॉलिसी रुक गई है तो उसे दोबारा शुरू या बहाल किया जा सकता है। एलआईसी ने कहा है कि वह 1 सितंबर से एक विशेष अभियान चला रही है, जिसके तहत बंद हो चुकी पॉलिसी को दोबारा चालू कराया जा सकता है.

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने व्यक्तिगत व्यपगत पॉलिसियों के पुनरुद्धार के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है। LIC ने 31 अगस्त, 2023 को अपनी 67वीं वर्षगांठ मनाई और एक विशेष अभियान शुरू करने की घोषणा की, जो 1 सितंबर, 2023 से प्रभावी होगा।

व्यपगत एलआईसी पॉलिसियों का पुनरुद्धार

यदि आपकी पॉलिसी समय पर प्रीमियम का भुगतान न करने के कारण समाप्त हो गई है या समाप्त हो गई है तो पॉलिसी अनुबंध के नियम और शर्तें तब तक अमान्य हैं जब तक कि आप इसे बहाल नहीं करते।
ब्याज सहित अर्जित प्रीमियम का भुगतान करके और आवश्यक स्वास्थ्य जानकारी प्रदान करके व्यपगत कवरेज को बहाल किया जाना चाहिए।
यह गारंटी देने के लिए कि आपके परिवार को आपकी पॉलिसी द्वारा प्रदान की गई वित्तीय सुरक्षा प्राप्त हो, अपनी पॉलिसी हमेशा चालू रखें।
कुछ दावा रियायती योजनाओं के अपवाद के साथ, आप जिस अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं उसके आधार पर कुछ छूट उपलब्ध हैं।
चूक नीति क्या है?

व्यपगत पॉलिसी का अर्थ है यदि सहमत दिनों के भीतर प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता है तो बीमा समाप्त हो जाता है। एलआईसी को निरंतर बीमा योग्यता का प्रमाण प्रस्तुत करने और समय-समय पर निर्धारित दर पर ब्याज के साथ सभी प्रीमियम बकाया का भुगतान करने पर योजना की शर्तों के अनुसार एक व्यपगत पॉलिसी को बहाल किया जा सकता है।
हालाँकि, एलआईसी के पास रद्द की गई पॉलिसी को पुनर्जीवित करने या न करने का अधिकार सुरक्षित है। बंद पॉलिसी की बहाली तभी प्रभावी होगी जब इसे एलआईसी द्वारा अनुमोदित किया जाएगा।

व्यतीत अवधि के दौरान मृत्यु दावे पर भुगतान कैसे किया जाएगा?

एलआईसी वेबसाइट के अनुसार यदि पॉलिसीधारक ने कम से कम 3 वर्षों तक प्रीमियम का भुगतान किया है और बाद में प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर दिया है, और पहले भुगतान न किए गए प्रीमियम की नियत तारीख से छह महीने के भीतर बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसी के मामले में पूरा पैसा भुगतान किया जाएगा। कटौती के बाद. मृत्यु की तारीख तक अवैतनिक प्रीमियम पर ब्याज सहित पैसा पॉलिसी धारक के नामांकित व्यक्ति को दिया जाएगा।
यदि पॉलिसीधारक ने कम से कम पूरे 5 वर्षों तक प्रीमियम का भुगतान किया है और बाद में प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर दिया है और बीमित व्यक्ति की पहले अवैतनिक प्रीमियम की नियत तारीख से 12 महीने के भीतर मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसी की पूरी राशि काट ली जाएगी और भुगतान किया जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.