LIC's special scheme: महिलाओं और बेटियों के लिए LIC की खास स्कीम, मैच्योरिटी पर मिलेगा मोटा पैसा

Samachar Jagat | Thursday, 09 Nov 2023 01:37:21 PM
LIC's special scheme for women and daughters, will get huge money on maturity

एलआईसी की योजनाएं पुरुषों, महिलाओं से लेकर बच्चों तक अधिकांश भारतीय व्यक्तियों की वित्तीय आवश्यकताओं के अनुरूप हैं। ऐसे में एलआईसी आधार शिला प्लान (आधार शिला प्लान) बहुत उपयोगी है।

LIC पॉलिसी: एलआईसी ने महिलाओं के लिए एक खास स्कीम लॉन्च की है. इस योजना में महिलाओं को मैच्योरिटी पर बड़ी रकम मिलेगी. अगर आप भी एलआईसी पॉलिसी की तलाश में हैं तो यह स्कीम आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकती है।

इस योजना का नाम एलआईसी आधार शिला योजना है। इस प्लान में आपको लंबी अवधि में जबरदस्त फायदा मिलता है।

एलआईसी की योजनाएं पुरुषों, महिलाओं से लेकर बच्चों तक अधिकांश भारतीय व्यक्तियों की वित्तीय आवश्यकताओं के अनुरूप हैं। ऐसे में एलआईसी आधार शिला प्लान (आधार शिला प्लान) बहुत उपयोगी है।

एलआईसी आधार शिला योजना केवल महिलाओं के लिए एक गैर-लिंक्ड व्यक्तिगत जीवन बीमा उत्पाद है। यह योजना परिपक्वता पर बीमित व्यक्ति को सुनिश्चित भुगतान का वादा करती है। वहीं, पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर परिवार को वित्तीय सहायता दी जाएगी।

एलआईसी आधार शिला योजना में आप महज 87 रुपये का मामूली दैनिक निवेश करके भी अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई 55 वर्षीय व्यक्ति अगले 15 वर्षों के लिए प्रति दिन 87 रुपये का निवेश करता है, तो पहले वर्ष के अंत में उसका कुल योगदान 31,755 रुपये होगा।

एक दशक में, निवेश की गई संचयी राशि रु. 3,17,550 तक पहुंच जाएगा. अंत में, जब पॉलिसीधारक 70 वर्ष की आयु तक पहुंचता है, तो उसे कुल रु। 11 लाख मिलेंगे.

इस योजना के लिए न्यूनतम प्रवेश आयु 8 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष है। निवेशक न्यूनतम 10 साल की पॉलिसी अवधि का विकल्प चुन सकते हैं और इसे अधिकतम 20 साल तक बढ़ा सकते हैं।

जबकि, अधिकतम परिपक्वता आयु 70 वर्ष है और इच्छुक निवेशक न्यूनतम रुपये का निवेश कर सकते हैं। 75,000 के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं. हालांकि, इसमें 3 लाख रुपये तक निवेश करने की सुविधा है.

यह पॉलिसी उन महिलाओं के लिए बनाई गई है जिनके पास यूआईडीएआई द्वारा जारी आधार कार्ड है। इसमें निवेश के लिए महिलाओं की उम्र 8 से 55 साल के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा, केवल शारीरिक रूप से स्वस्थ लोग (बिना किसी मेडिकल जांच के स्वस्थ जीवन) ही इस योजना के तहत निवेश कर सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.