Life Certificate: पेंशनर्स आज ही निपटा लें ये जरूरी काम, वरना अटक जाएगी भविष्य की पेंशन

Samachar Jagat | Thursday, 30 Nov 2023 09:07:31 PM
Life Certificate: Pensioners should complete this important work today itself, otherwise the future pension will get stuck

जीवन प्रमाण पत्र की समय सीमा: पेंशनभोगियों को 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर देना चाहिए क्योंकि ऐसा नहीं करने पर आपकी पेंशन बंद हो जाएगी।

जीवन प्रमाण पत्र की समय सीमा: नवंबर का महीना पेंशनभोगियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस महीने में उन्हें अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है। केंद्र और राज्य सरकार के सभी पेंशनभोगियों को यह वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा करना आवश्यक है। अगर वे ऐसा नहीं करते तो उन्हें भारी नुकसान हो सकता है. नियमों के मुताबिक, सुपर सीनियर सिटीजन यानी 80 साल से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को 1 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की सुविधा मिली है. जबकि 60 साल से 79 साल तक के वरिष्ठ नागरिकों को 1 से 30 नवंबर के बीच जीवन प्रमाण पत्र जमा करना जरूरी है. नवंबर। ऐसे में जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की समय सीमा आज खत्म हो रही है.

समय सीमा के बाद क्या होगा?

समय पर जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करने पर आपको दिसंबर से पेंशन नहीं मिलेगी, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि यह पेंशन जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के बाद शुरू हो जाएगी। जितने दिन की पेंशन नहीं मिली है उतने दिन का एरियर आपको मिलेगा। ऐसे में अगर आप पेंशन रुकने की समस्या से बचना चाहते हैं तो आज ही ये काम निपटा लें.

जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के तरीके

1. पेंशनभोगी व्यक्तिगत रूप से बैंक या डाकघर में जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।
2. फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करें।
3. उमंग ऐप के जरिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करें।
4. डोर स्टेप बैंकिंग की मदद से अपना काम करें.
5. जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए जीवन प्रमाण पोर्टल की मदद लें।
6. आधार आधारित डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करें।
7. जीवन प्रमाण पत्र भारतीय डाक की डाकिया सेवा के माध्यम से भी जमा किया जा सकता है।

जीवन प्रमाण पत्र जमा करना क्यों आवश्यक है?

नियमों के मुताबिक, सरकार साल में एक बार यह प्रमाणित करती है कि जिन पेंशनभोगियों को पेंशन मिल रही है, वे जीवित हैं या नहीं। इसे सत्यापित करने के लिए साल में एक बार जीवन प्रमाण पत्र जमा करना जरूरी है। यह पूरे एक साल तक वैध रहता है। यह काम आमतौर पर अक्टूबर और नवंबर महीने में करना होता है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.