जीवन प्रमाण पत्र: ये पेंशनभोगी 1 अक्टूबर से जमा कर सकते हैं अपना जीवन प्रमाण पत्र, चेक करें डिटेल

Samachar Jagat | Friday, 06 Oct 2023 08:12:02 PM
Life Certificate: These pensioners can submit their life certificate from October 1, check details

जीवन प्रमाण पत्र : सरकार ने सुपर सीनियर सिटीजन को राहत दी है. सुपर सीनियर सिटीजन यानी जिनकी उम्र 80 साल या उससे अधिक है, वे 1 अक्टूबर से 30 नवंबर 2023 तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।

उन्हें अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए लगभग 2 महीने का समय दिया गया है। वहीं, 60 से 80 वर्ष की आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी यही प्रक्रिया 1 नवंबर 2023 से शुरू होगी। पेंशनभोगियों को अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना आवश्यक है ताकि उन्हें समय पर पेंशन मिल सके। सभी पेंशनभोगियों को 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें पेंशन मिलने में दिक्कत आ सकती है.

पेंशनभोगियों के लिए सरकार की डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र योजना का उद्देश्य यह है कि पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण पत्र देने के लिए शारीरिक रूप से बैंक नहीं जाना पड़ेगा। वह घर बैठे अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। कई बार पेंशनभोगियों के लिए शाखा में जाकर जीवन प्रमाण पत्र जमा करना मुश्किल हो जाता है। आप अपने आधार नंबर और बायोमेट्रिक्स का उपयोग करके डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा कर सकते हैं।

ये पेंशनभोगी 1 अक्टूबर से जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं


29 सितंबर के कार्यालय ज्ञापन के अनुसार, वरिष्ठ नागरिकों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की समय सीमा 1 अक्टूबर, 2023 से शुरू होती है। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ओएम नंबर 1/20/2018-पी एंड पीडब्ल्यू (ई) दिनांक 18/7 /2019 हर साल 1 अक्टूबर से 80 वर्ष और उससे अधिक आयु के पेंशनभोगियों के लिए है। फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र पर विचार करते हुए, अब प्रत्येक नागरिक के लिए डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र घर से एंड्रॉइड स्मार्टफोन का उपयोग करके या बैंक शाखा में जमा करना संभव है।

डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र क्या है?

पेंशनभोगियों के लिए बायोमेट्रिक्स-सक्षम डिजिटल सेवा को जीवन प्रमाण कहा जाता है। केंद्र, राज्य या किसी अन्य सरकारी एजेंसी के पेंशनभोगी इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

क्या यह जीवन भर के लिए वैध है?

जीवन प्रमाण पत्र एक वर्ष के लिए वैध होता है। अगले साल आपको अपना जीवन प्रमाण पत्र फिर से जमा करना होगा। जीवन प्रमाण पत्र का मतलब है कि आप जीवित हैं.

डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र कैसे जमा करें

एक पेंशनभोगी अपना जीवन प्रमाण पत्र छह अलग-अलग तरीकों से जमा कर सकता है। पेंशनभोगियों के पास बायोमेट्रिक्स के साथ एक डिजिटल सेवा, डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र तक पहुंच है। इसके अलावा आप अपने बैंक या पोस्ट ऑफिस में भी जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.