LPG Gas Cylinder: क्या आपका गैस सिलेंडर एक्सपायर्ड हो गया है? यहां तारीख लिखी हुई है

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Oct 2023 07:33:03 PM
LPG Gas Cylinder: Has your gas cylinder expired? The date is written here

 

एलपीजी गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट कैसे चेक करें: आज हर जगह खाना पकाने के लिए एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जा रहा है। एक समय था जब देश के सीमांत इलाकों में रहने वाली महिलाएं खाना पकाने के लिए लकड़ी और गोबर के उपले जैसे पारंपरिक संसाधनों का इस्तेमाल करती थीं।

ध्यान देने वाली बात यह है कि खाना पकाने के लिए इनका उपयोग करने से रसोई में बहुत अधिक धुआं निकलता है। इसके चलते इन महिलाओं को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं परेशान करने लगीं। इस समस्या को देखते हुए भारत सरकार देश की गरीब महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही है।

ऐसे में हर घर में एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की पहुंच बढ़ गई है. हममें से कई लोग खाना पकाने के लिए रसोई गैस सिलेंडर का उपयोग करते हैं। वहीं, क्या आप जानते हैं कि एलपीजी गैस सिलेंडर की भी एक एक्सपायरी डेट होती है? अगर नहीं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

गैस सिलेंडर की तीन पट्टियाँ। इसके कई महत्वपूर्ण विवरण वहां लिखे गए हैं। गैस सिलेंडर की इन पट्टियों पर आपको A-23, B-25, C-24, D-23 लिखा हुआ दिखाई देता है.

इन पत्रों में कई अहम जानकारियां हैं. ये अल्फ़ान्यूमेरिक अंक ही सिलेंडर की एक्सपायरी डेट के बारे में बताते हैं. अंग्रेजी में लिखे अक्षर A, B, C, D महीनों के बारे में जानकारी देते हैं।


ए - जनवरी, फरवरी, मार्च का प्रतिनिधित्व करता है बी - अप्रैल, मई, जून सी - जुलाई, अगस्त, सितंबर डी - अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर का प्रतिनिधित्व करता है। इसके अलावा इन अक्षरों के आगे नंबर लिखे होते हैं. वे वर्ष को इंगित करने का काम करते हैं।

उदाहरण के तौर पर अगर एलपीजी सिलेंडर के आगे C-24 लिखा है. ऐसे में वह सिलेंडर साल 2014 में जुलाई से सितंबर महीने में एक्सपायर हो जाएगा। इस तरह आप गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट के बारे में आसानी से जान सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.