RBI MPC मीटिंग: RBI ने जारी किए नए मौद्रिक नीति आंकड़े, गवर्नर के फैसले से EMI बढ़ी या घटी!

Samachar Jagat | Friday, 06 Oct 2023 08:07:35 PM
RBI MPC Meeting: RBI released new monetary policy data, EMI increased or decreased due to Governor’s decision!

रेपो रेट अपरिवर्तित: प्रॉपर्टी बाजार में जारी तेजी के बीच अगर आप भी अपना घर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपको राहत देगी। इसके अलावा अगर आपने पहले से होम लोन ले रखा है तो भी यह खबर आपको खुश कर देगी।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा लगातार चौथी मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक (MPC मीटिंग) में रेपो रेट को पुराने स्तर पर ही बरकरार रखा गया है. आरबीआई ने अप्रैल, जून, अगस्त और अब अक्टूबर में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया।

महंगाई के हिसाब से कदम उठाने को तैयार हूं

रेपो रेट 6.5 फीसदी के स्तर पर ही बरकरार है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आम सहमति के आधार पर लगातार चौथी बार रेपो रेट 6.5 फीसदी के पुराने स्तर पर बरकरार है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करते हुए कहा कि भारत दुनिया के लिए आर्थिक विकास का इंजन बना हुआ है। लेकिन आत्मसंतुष्टि की कोई गुंजाइश नहीं है.

उन्होंने कहा कि पूंजीगत वस्तुओं का उत्पादन बताता है कि निजी क्षेत्र का निवेश बढ़ रहा है. मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने उदार रुख वापस लेने का अपना रुख बरकरार रखा है, एमपीसी मुद्रास्फीति के अनुसार आवश्यक कदम उठाने के लिए तैयार है। इससे पहले रिजर्व बैंक ने महंगाई पर काबू पाने के लिए मई 2022 से मार्च 2023 तक रेपो रेट में ढाई फीसदी की बढ़ोतरी की थी. मई 2022 तक रेपो रेट 4 फीसदी के स्तर पर चल रहा था.

ईएमआई पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

यह लगातार चौथी बार है जब आरबीआई ने पुराने रेपो रेट को बरकरार रखा है। रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं होने से ईएमआई पर कोई असर नहीं पड़ेगा. वहीं बैंक आने वाले समय में एफडी की ब्याज दरों में कटौती की संभावना जता रहे हैं. रेपो रेट इस समय पिछले चार साल के रिकॉर्ड स्तर पर चल रहा है। रिजर्व बैंक ने महंगाई पर काबू पाने के लिए ब्याज दरें बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी.

रेपो रेट क्या है?

RBI द्वारा बैंकों को जिस दर पर ऋण दिया जाता है उसे रेपो रेट कहा जाता है। रेपो रेट बढ़ने का मतलब है कि बैंकों को आरबीआई से महंगी दरों पर कर्ज मिलेगा. इससे होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन आदि पर ब्याज दरें बढ़ जाएंगी, जिसका सीधा असर आपकी ईएमआई पर पड़ेगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.