मातृत्व लाभ: बढ़ने जा रहे हैं मातृत्व लाभ, वर्क फ्रॉम होम, कैब राइड और इंसेंटिव समेत मिलेंगे कई फायदे

Samachar Jagat | Tuesday, 19 Sep 2023 06:15:39 PM
Maternity Benefits: Maternity benefits are going to increase, many benefits will be available including work from home, cab ride and incentives

नई दिल्ली: महिलाओं को वित्तीय क्षेत्र में काम करने के लिए प्रेरित करने के लिए मातृत्व लाभ बढ़ाने की संभावना है. भारत में वैश्विक वित्तीय कंपनियां महिला कर्मचारियों को आकर्षित करने और बनाए रखने के प्रयास में मातृत्व लाभ का विस्तार कर रही हैं।

इन प्रयासों में कई सुविधाएं भी शामिल हैं जो पहले नहीं देखी गई हैं या कहीं और नहीं देखी जाएंगी। आपको बता दें कि भारत में एक चौथाई से भी कम वयस्क महिलाएं काम करती हैं, जो दुनिया में सबसे कम दरों में से एक है।

सिटी इंडिया और दक्षिण एशिया के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी आदित्य मित्तल ने कहा कि महिलाओं की भागीदारी के बिना हम कभी भी विकसित देश नहीं बन पाएंगे। बैंक ने पिछले हफ्ते घोषणा की कि नई माताओं के पास अब उनकी सवेतन छुट्टी समाप्त होने के बाद एक साल तक घर से काम करने का विकल्प होगा।

विश्व बैंक के लिंग डेटा पोर्टल के अनुसार, भारत में पहले से ही पूर्ण वेतन पर 26 सप्ताह का न्यूनतम मातृत्व अवकाश अनिवार्य है। यह अमेरिका के बिल्कुल विपरीत है, जहां सवैतनिक अवकाश का कोई कानूनी प्रावधान नहीं है। वहां, जेपी मॉर्गन चेज़ एंड कंपनी और बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्प दोनों सभी नए माता-पिता के लिए 16 सप्ताह की छुट्टी की पेशकश करते हैं। गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक माता-पिता को 20 सप्ताह की छुट्टी देता है। साथ ही, बार्कलेज ने सभी अमेरिकी देखभालकर्ताओं के लिए माता-पिता की छुट्टी को बढ़ाकर 16 सप्ताह कर दिया है।

एचएसबीसी अपनी पुनः स्थापित निजी बैंकिंग इकाई के लिए धन बैंकरों की भर्ती कर रहा है और सिटीग्रुप ने विस्तार के लिए भारत को अपने शीर्ष बाजारों में से एक के रूप में पहचाना है। भर्ती अभियान में प्रतिभाशाली महिलाओं को शामिल करना और बैंकों में पहले से काम कर रही महिलाओं को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। आवश्यक ऑनसाइट डेकेयर के अलावा, एचएसबीसी होल्डिंग्स पीएलसी महिला कर्मचारियों को 6 साल तक के बच्चों की देखभाल के लिए एक नानी को भुगतान करने के लिए $216 तक का मासिक बाल देखभाल भत्ता प्रदान करता है।


एचएसबीसी इंडिया में मानव संसाधन प्रमुख अर्चना चड्ढा ने कहा कि बैंक ने पाया कि उसके कई कर्मचारी अपने बच्चों को घर पर रखना चाहते हैं। ऐसी स्थितियों में, नए माता-पिता आमतौर पर आया पर भरोसा करते हैं। लंदन स्थित बैंक, जिसके भारत में लगभग 39,000 कर्मचारी हैं, नई माताओं को प्रसव के बाद लचीले कामकाजी घंटे और करियर विकास की पेशकश भी करता है। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य महिलाओं को काम पर वापस आने पर सहायता प्रदान करना और उनके जीवन को आसान बनाना है।

मॉर्गन स्टैनली मुंबई और बेंगलुरु में भीड़भाड़ वाली बसों और ट्रेनों से बचने के लिए गर्भवती कर्मचारियों के लिए कैब की सवारी की लागत को कवर कर सकती है। एचआर प्रमुख रजत माथुर ने कहा कि हमने पाया कि बहुत सारी महिलाएं उस अवस्था में सिर्फ इसलिए चली गईं क्योंकि उन महीनों में सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करना बहुत मुश्किल था।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.