बैंकिंग अधिकार: लंच के बाद आने की बात कहकर काम नहीं टाल सकते बैंक, जानें क्या हैं आपके अधिकार

Samachar Jagat | Friday, 08 Sep 2023 10:26:00 AM
Banking Rights: Bank cannot postpone work by saying coming after lunch, know what are your rights

बैंकिंग अधिकार: अक्सर जब हम किसी काम से बैंकों में जाते हैं। ऐसे में कई बार बैंक कर्मचारी लंच के बहाने हमारा काम टाल देते हैं.

कई बार जब ग्राहक बैंक कर्मचारियों की लेटलतीफी से परेशान होकर बैंक कर्मचारियों से सवाल जवाब करते हैं. ऐसे में बैंक कर्मचारी उनके साथ दुर्व्यवहार करने लगते हैं. सोशल मीडिया पर आमतौर पर बैंक कर्मचारियों द्वारा ग्राहकों से दुर्व्यवहार के कई वीडियो वायरल होते रहते हैं.

ऐसे में सवाल उठता है कि ऐसी स्थिति में ग्राहक को क्या करना चाहिए? अगर आप अपना बैंकिंग से जुड़ा कोई जरूरी काम करवाने जा रहे हैं। बैंक पहुंचने के बाद अगर कोई कर्मचारी लंच के बहाने आपका काम टालने की बात करता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं. कोई बैंक कर्मचारी लंच के बहाने आपका काम नहीं टाल सकता. आइए जानते हैं इससे जुड़े नियम क्या हैं-

एक आरटीआई के जवाब में भारतीय रिजर्व बैंक ने बताया है कि बैंक के सभी कर्मचारी एक साथ लंच के लिए नहीं जा सकते हैं. उन्हें एक-एक करके लंच ब्रेक लेना पड़ता है. इस दौरान सामान्य लेन-देन जारी रहना चाहिए.

ऐसे में अगर बैंक कर्मचारी लंच के नाम पर आपका काम घंटों तक रोक देता है या टाल देता है। ऐसे में आप इसकी शिकायत बैंक मैनेजर से कर सकते हैं।

अगर बैंक मैनेजर भी आपकी बात नहीं सुनता है. ऐसे में आप इसकी शिकायत नोडल अधिकारी से भी कर सकते हैं. इतना ही नहीं, आपके पास भारतीय रिजर्व बैंक, लोकपाल और उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज कराने का भी विकल्प है।

आप CrPC@rbi.org.in पर ईमेल करके cms.rbi.org.in पर शिकायत कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करने के बाद आपकी शिकायत की जांच की जाएगी और संबंधित कर्मचारी के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.