एमएफ निवेशक अलर्ट! 30 सितंबर से पहले तुरंत कर लें ये काम, नहीं तो बंद हो सकता है आपका खाता

Samachar Jagat | Friday, 15 Sep 2023 07:35:28 PM
MF investors Alert! Do this work immediately before 30th September, otherwise your account may be closed

म्यूचुअल फंड शेयर बाजार में पैसा निवेश करने के लोकप्रिय तरीकों में से एक है। इसमें निवेशकों को न केवल शेयर बाजार की तेजी का फायदा मिलता है, बल्कि पोर्टफोलियो विविध होने से घाटा भी कम होता है।

इसके अलावा आपको खुद अच्छे शेयर तलाशने और तलाशने के काम से भी छुटकारा मिल जाता है. यही वजह है कि म्यूचुअल फंड निवेशकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. अगर आप भी म्यूचुअल फंड में पैसा लगाते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है।

अब कितना समय बचा है?

बाजार नियामक सेबी ने मार्च में म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए एक सर्कुलर जारी किया था. सर्कुलर में म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए नॉमिनी जोड़ने की समय सीमा तय की गई थी. अब समय सीमा बहुत करीब है. इसके लिए आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 तय की गई है, जो अब बमुश्किल 2 हफ्ते दूर है। इसका मतलब यह है कि अगर आप भी म्यूचुअल फंड में पैसा लगाते हैं तो नॉमिनी से जुड़ा यह काम करने के लिए आपके पास करीब 2 हफ्ते ही बचे हैं।

समय सीमा के बाद क्या होगा?

पहले यह समयसीमा 31 मार्च 2023 को ही खत्म हो रही थी. दरअसल, सेबी ने इस संबंध में सबसे पहले 15 जून 2022 को सर्कुलर जारी किया था, जिसमें 31 मार्च 2023 की डेडलाइन तय की गई थी. हालांकि, बाद में सेबी ने 28 मार्च को एक नया सर्कुलर जारी किया और समय सीमा 30 सितंबर तक बढ़ा दी। सेबी ने साफ कहा था कि अगर म्यूचुअल फंड निवेशक समय सीमा तक नॉमिनी को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं करते हैं, तो उनके फोलियो फ्रीज कर दिए जाएंगे।

निवेशकों के पास क्या उपाय हैं?

म्यूचुअल फंड निवेशकों के पास अपने फोलियो के डेबिट फ्रीजिंग से बचने के लिए दो समाधान हैं। पहला उपाय है नामांकन जमा करना यानी. किसी को नॉमिनी बनाओ. दूसरा विकल्प नामांकन से बाहर निकलने का है। अगर आप किसी को नॉमिनी नहीं बनाना चाहते हैं तो आपको ये बताना होगा. इसके लिए आपको ऑप्ट-आउट डिक्लेरेशन भरकर सबमिट करना होगा।

ज्वाइंट अकाउंट में क्या होगा?

यदि म्यूचुअल फंड को एक से अधिक लोगों ने मिलकर खरीदा है, यानी खाता व्यक्तिगत नहीं बल्कि संयुक्त है, तो ऐसी स्थिति में सभी संयुक्त धारकों को एक साथ आना होगा और एक नॉमिनी बनाना होगा। यह ऐसी स्थिति के लिए है जहां संयुक्त इकाई के सभी धारक मर जाते हैं। मतलब संयुक्त इकाई होने पर भी इस काम को समय सीमा तक पूरा करना जरूरी है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.