नेपाल में निवेश को प्रतिबद्ध है भारत : जेटली

Samachar Jagat | Thursday, 02 Mar 2017 11:07:52 PM
Nepal is committed to investing in India: Jaitley

काठमांडो। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आज कहा कि भारत पड़ोसी देश नेपाल के पनबिजली व सिंचाई सहित मुख्य क्षेत्रों में निवेश को प्रतिबद्ध है। इसके साथ ही वह नेपाल को अपने रेल नेटवर्क से जोडऩा चाहेगा।

जेटली यहां आयोजित दो दिवसीय नेपाल शिखर सम्मेलन में मुख्य वक्ता थे। उन्होंने कहा, ‘लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार तथा रोजगार सृजन के लिए निवेश बहुत महत्वपूर्ण है।’

उन्होंने कहा कि भारत ने 1991 में आर्थिक उदारीकरण की नीति अपनाई और 26 साल बाद वह इसका फायदा उच्च आर्थिक वृद्धि के रूप में उठा रहा है। जेटली ने कहा, ‘नेपाल की मेहनती जनता व सरकार का सकारात्मक नीति ढांचा यहां निवेश के लिए बड़ा अवसर है।’

वित्त मंत्री ने कहा कि नेपाल की वृद्धि की संभावनाओं में भारत भागीदारी करना चाहता है और वह पनबिजली, सिंचाई, स्वास्थ्य व शिक्षा क्षेत्रों, पारेषण लाइनों, सडक़ों व पुलों आदि में निवेश करने का इच्छुक है। 

नेपाल को भारत के रेल नेटवर्क से जोडऩे के बारे में जेटली की टिप्पणी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले महीने रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने यहां की अपनी यात्रा के दौरान कहा था कि भारत, नेपाल की राजधानी को रेल नेटवर्क के जरिए नयी दिल्ली व कोलकाता से जोडऩा चाहता है। 

जेटली ने कहा, ‘प्रचुर प्राकृतिक संसाधनों व मानव संसाधन के साथ नेपाल में आर्थिक विकास की व्यापक संभावना है।’ उन्होंने कहा कि भारतीय निवेशक, नेपाल के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश में रचि रखते हैं। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.