NSC ब्याज दर: 10 लाख की जमा राशि पर 5 साल में कंपाउंडिंग पर मिलेंगे 14,49,034

Samachar Jagat | Thursday, 24 Aug 2023 08:06:17 PM
NSC Interest rate: You will get 14,49,034 by compounding on a deposit of 10 lakhs in 5 years

एनएससी: डाकघर की राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। सालाना 7.7% ब्याज मिल रहा है। ब्याज पर आपको दोगुना फायदा मिलता है. यानी ब्याज सालाना आधार पर चक्रवृद्धि होता है.

यदि आप सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न वाले निवेश साधन की तलाश में हैं, तो डाकघर जाएं। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) एक बेहतरीन योजना है। खास बात समझिए कई बार ऐसी स्थिति आती है जब आपके पास पैसा तो होता है, लेकिन आप एक तय सीमा तक किसी स्कीम में पैसा लगा सकते हैं. लेकिन, पोस्ट ऑफिस की इस छोटी बचत योजना में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। साथ ही इसमें कई खाते भी खोले जा सकते हैं. टैक्स छूट भी मिलती है. इसके और भी कई फायदे हैं.

दोहरा लाभ योजना

डाकघर की राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। सालाना 7.7% ब्याज मिल रहा है। ब्याज पर आपको दोगुना फायदा मिलता है. यानी ब्याज सालाना आधार पर चक्रवृद्धि होता है. हालाँकि, कोई आंशिक निकासी नहीं हो सकती। पूरा भुगतान मैच्योरिटी पर ही मिलेगा. पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक, अगर स्कीम में 1000 रुपये जमा किए जाते हैं तो 5 साल बाद आपको 1449 रुपये मिलेंगे.

10 लाख पर 14,49,034 रुपये मिलेंगे

पोस्ट ऑफिस एनएससी कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर स्कीम में एकमुश्त 10 लाख रुपये का निवेश किया जाता है तो 5 साल बाद मैच्योरिटी पर कुल 14,49,034 रुपये मिलेंगे। इसमें 4,49,034 रुपये सिर्फ ब्याज से मिलेंगे. राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) में निवेश कहीं से भी किया जा सकता है और किसी भी डाकघर में किया जा सकता है। एनएससी खाता न्यूनतम 1000 रुपये से खुलता है। अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। 100 रुपये के गुणक में कोई भी राशि जमा की जा सकती है. निवेश पर सरकारी गारंटी मिलती है.

एनएससी खाता कौन खोल सकता है?

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) देश के किसी भी डाकघर में खोला जा सकता है। इसकी खासियत यह है कि कोई भी नागरिक इसमें खाता खुलवा सकता है. इसमें ज्वाइंट अकाउंट की भी सुविधा है. 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के माता-पिता अपनी ओर से प्रमाणपत्र खरीद सकते हैं। एनएससी में 5 साल से पहले पैसा नहीं निकाल सकते. छूट केवल कुछ विशेष परिस्थितियों में ही उपलब्ध है। सरकार हर 3 महीने में एनएससी की ब्याज दर की समीक्षा करती है।

योजना से सम्बंधित कार्य

एनएससी को किसी भी भारतीय डाकघर से खरीदा जा सकता है।
ब्याज वार्षिक रूप से संयोजित होता है लेकिन भुगतान केवल परिपक्वता पर ही किया जाता है।
एनएससी को सभी बैंकों और एनबीएफसी द्वारा ऋण के लिए संपार्श्विक या सुरक्षा के रूप में स्वीकार किया जाता है।
निवेशक अपने परिवार के किसी भी सदस्य को नॉमिनी बना सकता है.
एनएससी को जारी करने की तारीख और परिपक्वता की तारीख के बीच एक बार एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को हस्तांतरित किया जा सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.