ऑफ़लाइन मोड लेनदेन सीमा: आरबीआई ने ऑफ़लाइन डिजिटल भुगतान की सीमा बढ़ा दी है, विवरण तुरंत जांचें

Samachar Jagat | Thursday, 24 Aug 2023 08:13:58 PM
Offline mode Transaction limit: RBI has increases the limit for offline Digital Payments, check details instantly

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतान के लिए ऑफ़लाइन लेनदेन की सीमा 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये प्रति लेनदेन कर दी।

 

केंद्रीय बैंक की ओर से जारी एक अधिसूचना में कहा गया, ''यह निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू होगा.'' इसमें आगे कहा गया है कि छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतान से संबंधित अन्य सभी निर्देश अपरिवर्तित रहेंगे। ऑफलाइन डिजिटल भुगतान का मतलब ऐसे लेनदेन से है जिसके लिए इंटरनेट या टेलीकॉम कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं होती है।

गौरतलब है कि ऑफलाइन मोड में UPI लाइट ट्रांजेक्शन की सीमा 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी गई है। इसकी वॉलेट सीमा पहले की तरह 2,000 रुपये है। इस फैसले के बाद यूजर्स बिना इंटरनेट के भी 500 रुपये तक का भुगतान कर सकेंगे। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) और यूपीआई लाइट का उपयोग करके छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतान ऑफ़लाइन मोड में किए जा सकते हैं

क्या है RBI की योजना?

आरबीआई ने 10 अगस्त को मौद्रिक नीति समिति के संबोधन में लेनदेन की सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव रखा था. इसने स्पष्ट किया था कि जहां प्रति लेनदेन सीमा को 500 रुपये तक बढ़ाया जा रहा है, वहीं दो-कारक प्रमाणीकरण की छूट से जुड़े जोखिमों को रोकने के लिए कुल सीमा पहले की तरह 2,000 रुपये पर बरकरार रखी जाएगी।

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा मिलेगा

बता दें कि जनवरी 2022 में आरबीआई ने 'ऑफलाइन मोड में छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतान की सुविधा के लिए रूपरेखा' जारी की थी। इस कदम का उद्देश्य ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देना था। इस सुविधा के जरिए यूजर्स बिना इंटरनेट के भी लेनदेन कर सकते हैं।

Google Pay ने UPI लाइट सेवा लॉन्च की

पिछले महीने, Google Pay ने अपने प्लेटफॉर्म पर एक नई UPI लाइट सेवा लॉन्च की थी। Google Pay पर UPI लाइट सेवा के जरिए लेनदेन के लिए UPI पिन की आवश्यकता नहीं होगी। यह काम एक टैप में किया जा सकता है. इसे ऑफलाइन मोड में भी एक्सेस किया जा सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.