OPS Benefits: ओपीएस बहाली पर सरकार ने फिर अपना रुख स्पष्ट किया

Samachar Jagat | Friday, 05 Jan 2024 09:28:58 AM
OPS Benefits: Government again clarified its stand on OPS restoration

पुरानी पेंशन योजना: पिछले काफी समय से देशभर में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) को दोबारा लागू करने की मांग हो रही है। इसे लेकर पूरे देश में राष्ट्रीय स्तर पर आंदोलन चल रहा है.


जब भी चुनाव का मौसम नजदीक आता है तो इसकी मांग और तेज हो जाती है. ऐसे में आगामी लोकसभा चुनाव (2024) को देखते हुए पुरानी पेंशन योजना को नए सिरे से लागू करने की मांग को लेकर बहस शुरू हो गई है.

एक तरफ सरकार पुरानी पेंशन लागू करने के पक्ष में नहीं दिख रही है तो वहीं दूसरी तरफ चुनावी माहौल में विपक्षी दल लगातार पुरानी पेंशन व्यवस्था की बहाली पर राजनीति कर रहे हैं. आगामी चुनाव में भी कोई दल इसकी बहाली का मुद्दा उठाकर मतदाताओं को लुभाने की कोशिश कर सकता है.

ऐसे में क्या लोकसभा चुनाव को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार एक बार फिर कर्मचारियों की मांगों को ध्यान में रखते हुए पुरानी पेंशन वापस ला सकती है? यह सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि वेतनभोगी और पेंशनभोगी एक बड़ा मतदाता वर्ग है.

चुनाव को देखते हुए सरकार उन्हें लुभाने की कोशिश करती रहती है. कई राज्यों में कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग कर रहे हैं. आखिर कर्मचारी न्यू पेंशन स्कीम छोड़कर फिर से पुरानी पेंशन की मांग क्यों कर रहे हैं? क्या सरकार उनकी मांग का समाधान निकालने की कोशिश करेगी?

अगर देशभर में एक बार फिर पुरानी पेंशन योजना लागू हो गई तो सरकारी कर्मचारियों को क्या फायदा मिलेगा? हम आपको इन सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं।

पुरानी पेंशन योजना (OPS) क्या है?

साल 2004 से पहले पुरानी पेंशन योजना यानी ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) के तहत सरकार कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद एक निश्चित पेंशन देती थी। यह पेंशन सेवानिवृत्ति के समय कर्मचारी के वेतन पर आधारित थी। इस योजना के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारी की मृत्यु के बाद उसके परिवार के सदस्यों को भी पेंशन दी जाती थी।

हालाँकि, पुरानी पेंशन योजना 1 अप्रैल 2004 को बंद कर दी गई थी। इसकी जगह राष्ट्रीय पेंशन योजना ने ले ली है। जिसके बाद इसे वापस लेने की मांग काफी तेज हो रही है. वहीं, पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मांग भी लगातार उठ रही है.

पुरानी पेंशन योजना के लाभ

इस योजना के तहत कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के समय उनके वेतन की आधी राशि पेंशन के रूप में दी जाती है।
पुरानी पेंशन योजना में अगर किसी कर्मचारी की रिटायरमेंट के बाद मृत्यु हो जाती है तो पेंशन की रकम उसके परिवार को दी जाती है.
इस योजना में पेंशन देने के लिए कर्मचारियों के वेतन से किसी भी प्रकार की कोई कटौती नहीं की जाती है।
ओपीएस में सेवानिवृत्ति के समय कर्मचारियों के अंतिम मूल वेतन का 50 प्रतिशत या आधा हिस्सा पेंशन के रूप में दिया जाता है।
इस योजना के माध्यम से सेवानिवृत्ति के बाद चिकित्सा भत्ता और चिकित्सा बिलों की प्रतिपूर्ति की सुविधा भी प्रदान की जाती है।
इस योजना के तहत एक सेवानिवृत्त कर्मचारी को 20 लाख रुपये तक की ग्रेच्युटी राशि दी जाती है।
ओपीएस बहाली पर सरकार ने फिर अपना रुख साफ किया

हालांकि सरकार ने एक बार फिर इस योजना को दोबारा लागू करने को लेकर अपना रुख साफ कर दिया है. पुरानी पेंशन योजना की बहाली के मुद्दे पर लोकसभा में उठाए गए सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है.

RBI ने OPS को लेकर भी चेताया

वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी पुरानी पेंशन स्कीम (OPS) को लेकर चेतावनी दी है. आरबीआई ने कहा है कि इसे लागू करने से राज्यों के वित्त पर काफी दबाव पड़ेगा और विकास संबंधी खर्चों की उनकी क्षमता सीमित हो जाएगी. आरबीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस तरह राज्यों की पुरानी पेंशन पर वापसी एक बड़ा कदम होगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.